17 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 17 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज -  Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में ‘आधार क्रांति’ मिशन किसके द्वारा शुरू किया गया है ?

उत्तर - डॉ हर्षवर्धन (स्वास्थ्य मंत्री)


केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 13 अप्रैल, 2021 को ‘आधार क्रांति’ नामक एक नई पहल का शुभारंभ किया है. इस पहल का उद्देश्य भारत में पोषण आहार के बारे में जागरूकता फैलाना है.


प्रश्न - हाल ही में 3,000 साल पुरानी ‘लॉस्ट गोल्डन सिटी’ किस देश में मिली है ?

उत्तर - मिस्र में


मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय ने 08 अप्रैल, 2021 को ‘लॉस्ट गोल्डन सिटी’ की खोज की घोषणा की है, जो पिछले 3,000 वर्षों से मिस्र की राजधानी लक्सर की रेत के नीचे दफन थी। 


प्रश्न - किस संस्था ने “My Body is My Own” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है?

उत्तर - UNFPA


संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) की State of World Population Report 2021 हाल ही में जारी की गयी। ‘My Body is My Own’ शीर्षक वाली इस रिपोर्ट के अनुसार, केवल 55% महिलाएं अपनी पसंद के लिए पूरी तरह से सशक्त हैं। 57 विकासशील देशों की लगभग आधी महिलाओं को अपने शरीर के बारे में निर्णय लेने का अधिकार नहीं है।


प्रश्न - जॉनसन एंड जॉनसन और एस्ट्राजेनेका द्वारा उत्पादित कोविड-19 टीके के आधार में किस वायरस का उपयोग किया गया है?

उत्तर-– एडेनो वायरस


एडेनोवायरस, वायरस का एक परिवार है जो मनुष्यों में कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है, जिसमें सामान्य सर्दी, जठरांत्र संबंधी संक्रमण शामिल हैं। 88 प्रकार के एडेनोवायरस हैं जो मनुष्यों को संक्रमित कर सकते हैं, और इन्हें सात अलग-अलग प्रजातियों में वर्गीकृत किया गया है। हाल ही में जॉनसन एंड जॉनसन और AstraZeneca द्वारा COVID-19 टीकों को एडेनोवायरस की सहायता से विकिसत किया गया है।


प्रश्न - जंगलों के संदर्भ में, सर्दियों और मानसून के बीच का मौसम क्या कहलाता है?

उत्तर – Forest fire season


सर्दियों और मानसून के बीच का मौसम, जिसे ‘forest fire season’ कहा जाता है, भारत में हिमालय क्षेत्रों में जलवायु परिवर्तन और कम वर्षा के कारण बढ़ रहा है। उत्तराखंड के जंगलों ने पिछले छह महीनों में आग लगी हुई है। नवंबर 2020 और जनवरी 2021 के बीच उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने की 470 घटनाएं हुई हैं।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 16 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment