18 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 18 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में भारतीय पहलवान विनेश फोगट (Vinesh Phogat) ने चैम्पियनशिप में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता है, विनेश फोगट किस खेल से जुडी है ?

उत्तर - कुश्ती


टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुकी भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप का अपना पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने शुक्रवार को खिताबी मुकाबले में चीनी ताइपे की मेंग सुआन सीह को हराया। 


प्रश्न - हाल ही में राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद (National Startup Advisory Council) की पहली बैठक की अध्यक्षता किसने की है ?

उत्तर - वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने


गोयल ने सफल उद्यमियों से आह्वान किया कि वे अपने ज्ञान, अनुभव और विचारों को साझा करें और अन्य लोगों के लिए मार्गदर्शक बनें। केंद्रीय रेल, वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने गुरूवार, 15 अप्रैल, 2021 को राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद (NSAC) की पहली बैठक की अध्यक्षता की।


प्रश्न - Regulations Review Authority 2.0 का गठन किसके द्वारा किया गया है ?

उत्तर - भारतीय रिजर्व बैंक


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई, RBI) ने अपने रेगुलेटरी फंक्शंस की आंतरिक समीक्षा के लिए नए रेगुलेशन रिव्यू अथॉरिटी (Regulations Review Authority- RRA 2.0) के गठन का फैसला किया है. यह रिव्यू अथॉरिटी एक साल के लिए गठित होगा जो 1 मई, 2021 से प्रभावी हो जाएगा। 


प्रश्न - ROPAX Jetty Project किस नदी पर शुरू किया जाएगा ?

उत्तर - धामरा नदी पर


भारत सरकार ने हाल ही में ओडिशा में एक ऑल वेदर ROPAX विकसित करने के लिए 50 करोड़ रुपये मंजूर किए। इस परियोजना की कुल लागत 110 करोड़ रुपये आंकी गई है। इस परियोजना का उद्देश्य भद्रक जिले में कनाली और केंद्रपाड़ा जिले के तलचुआ को जोड़ने के लिए रोल-ऑन या रोल-ऑफ पैसेंजर जेटी लॉन्च करना है।


प्रश्न - हाल ही में जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन पर अस्थाई रोक किस देश ने लगाई है ?

उत्तर - अमेरिका 


अमेरिका (US) ने खून के थक्के जमने की रिपोर्ट की जांच करने को लेकर जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) के सिंगल डोज वाले कोरोना वैक्सीन लगाने को अस्थायी रूप से रोकने की सिफारिश की है। बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर क्लॉटिंग से जुड़े सवाल उठ रहे हैं। जॉनसन की वैक्सीन को लेकर कुछ समय से कहा जा रहा है कि इसे लेने वालों में ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) के मामले मिल रहे हैं।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment