19 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 19 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - किस संस्थान ने “IP Guru” नामक एक विशेषज्ञ पैनल लॉन्च किया?

उत्तर - NIXI


नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया (NIXI) ने भारत में IPv6 प्रोटोकॉल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कुछ नई पहलों की घोषणा की। दूरसंचार विभाग (DoT) ने पिछले साल फरवरी में, सभी सरकारी संगठनों को मार्च 2020 तक IPv6 में परिवर्तन अनिवार्य कर दिया था। NIXI ने IPv6 प्रणालियों में परिवर्तन का समर्थन करने के लिए IP Guru नामक एक विशेषज्ञ पैनल लॉन्च किया। NIXI IPv6 के लिए एक शिक्षा मंच भी बना रहा है, जिसे NIXI अकादमी कहा जा रहा है।


प्रश्न - “MK-4482” क्या है, जो हाल ही में खबरों में था?

उत्तर - एंटीवायरल दवा


एक हालिया अध्ययन के अनुसार, MK-4482, जो एक प्रयोगात्मक एंटीवायरल दवा है, इस दवा से SARS-CoV-2 संक्रमण के लिए उपचारित किए गए हैम्स्टर्स के फेफड़ों में वायरस के स्तर में कमी आई है। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के वैज्ञानिकों ने नेचर कम्युनिकेशंस नामक पत्रिका में यह अध्ययन प्रकाशित किया है। MK-4482 अब मानव नैदानिक परीक्षणों में है, और यह मौखिक रूप से दिया जाता है। आंकड़े बताते हैं कि MK-4482 उपचार कोरोनोवायरस के लिए उच्च जोखिम को कम कर सकता है।


प्रश्न - किस देश ने यूक्रेन से क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्जा किया था?

उत्तर - रूस


रूस ने 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया प्रायद्वीप की कब्ज़ा कर लिया था। रूस के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि वह अक्टूबर, 2021 से अन्य देशों के युद्धपोतों और गैर-वाणिज्यिक जहाजों के लिए कर्च जलडमरूमध्य (Kerch Strait) को बंद कर देगा। यह जलडमरूमध्य काला सागर और आज़ोव सागर को जोड़ता है।


प्रश्न - ओडिशा में किस नदी पर 110 करोड़ रुपये की रोपेक्स जेटी परियोजना बनेगी?

उत्तर - धामरा नदी


ओडिशा में धामरा नदी पर 110 करोड़ रुपये की रोपेक्स जेटी परियोजना बनेगी. इसके बनने से सड़क मार्ग से जो दूरी तय करने में यात्रियों को अभी छह घंटे लगते हैं उस में जलमार्ग से महज एक घंटा लगेगा. मंत्रालय ने कहा कि रोपेक्स जेटी परियोजना से धामरा नदी के आसपास स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और तलचुआ से धामरा तक की सड़क मार्ग की 200 किमी की दूरी को कम कर देगा। 


प्रश्न - ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने हाल ही में किस भगोड़े कारोबारी के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है?

उत्तर - नीरव मोदी


ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय जांच ब्यूरो के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की. इस साल फरवरी में ब्रिटेन की एक अदालत ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का आदेश दिया था, जो बैंक घोटाला मामले में भारत में वांछित है. अदालत ने भारत सरकार के इस तर्क को स्वीकार कर लिया था कि मोदी के खिलाफ प्रथम दृष्टया पर्याप्त सबूत हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment