2 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 2 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में सुर्ख़ियो में रहा महेंद्रगिरी पर्वत किस राज्य में स्थित है ?

उत्तर - उड़ीसा 


ओडिशा राज्य सरकार ने महेंद्रगिरी (Mahendragiri) को राज्य के दूसरे बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में प्रस्तावित किया है। यह राज्य के गजपति जिले में एक पर्वत है। यह 1,501 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। महेंद्रगिरी राज्य की दूसरी सबसे ऊंची चोटी भी है।


प्रश्न - साल 2021 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किस अभिनेता को किया जाएगा ?

उत्तर - रजनीकांत


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रजनीकांत को अपने बधाई संदेश में कहा, बेहद खुशी की बात है कि थलाइवा को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिया जाएगा। वह कई पीढ़ियों में लोकप्रिय रहे हैं और उनके अच्छे काम की एक लंबी सूची है।


प्रश्न - आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की अंतिम तारीख कब तक बढाई गई है ?

उत्तर - 30 जून तक


केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक बयान में कहा, ''करदाताओं की समस्याओं पर गौर करते हुए, केंद्र सरकार ने बुधवार को अधिसूचना जारी कर आधार संख्या के बारे में सूचना देने और उसे पैन से जोड़ने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दी है.'' आधार के साथ पैन को लिंक करने की समयसीमा 31 मार्च 2021 थी। 


प्रश्न - ओडिशा राज्य दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 1 अप्रैल


May the people of the state be blessed with happiness and good health. गौरतलब है कि एक अप्रैल, 1936 को अलग राज्य के रूप में ओडिशा का गठन हुआ था और इसी याद में उत्कल दिवस मनाया जाता है।


प्रश्न - भारत ने सड़क निर्माण परियोजना के लिए नेपाल को कितने करोड़ नेपाली रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है ?

उत्तर - 800 करोड़ नेपाली रुपये


भारत ने नेपाल को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत 800 करोड़ नेपाली करोड़ रुपये की अनुदान सहायता प्रदान की है, इसका उद्देश्य नेपाल के तराई क्षेत्र में सड़क के बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment