20 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 20 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Tuesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - निम्न में से किस देश के प्रधानमंत्री ने कोरोना संक्रमण के कारण अगले हफ्ते होने वाले अपने भारत दौरे को फिर से रद्द कर दिया है?

उत्तर - ब्रिटेन


ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की 25 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाली भारत यात्रा रद कर दी गई है. भारत में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप और बेहद खराब स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया है. इस साल यह दूसरा मौका है जब जॉनसन की भारत यात्रा टाली गई है. इसके पहले वह इसी वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजकीय मेहमान बनने को हामी भर चुके थे, लेकिन उसी समय ब्रिटेन कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आ गया था और उनकी यात्रा रद हो गई थी। 


प्रश्न - किस राज्य सरकार ने आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम लागू किया है?

उत्तर -  छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ सरकार ने 16 अप्रैल, 2021 को COVID-19 के मामलों में वृद्धि के कारण आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम (ESMA) लागू कर दिया है. इस ESMA आदेश के तहत, कोई भी व्यक्ति आवश्यक सेवाओं में काम करने से मना नहीं कर सकता है. यह ESMA आदेश सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य संस्थानों और स्वच्छता श्रमिकों के साथ-साथ राज्य के सभी डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित अन्य सभी स्वास्थ्य पेशेवरों पर लागू होता है। 


प्रश्न - कितने नए अस्पतालों में जल्द ही अपने स्वयं के ऑक्सीजन संयंत्र होंगे?

उत्तर - 100


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 15 अप्रैल, 2021 को यह सूचित किया है कि 100 नए अस्पतालों को प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति (पीएम-केयर) फंड में राहत के तहत अपने स्वयं के ऑक्सीजन संयंत्र मिलेंगे. इन दिनों भारत के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से अनेक कोरोना वायरस रोगियों की मौत हो रही है. जब भारत के 100 नए अस्पतालों में स्वयं के ऑक्सीजन संयंत्र होंगे तो रोगियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में कोई बाधा न पड़े और किसी भी कोरोना वायरस रोगी की ऑक्सीजन की कमी से मौत न हो। 


प्रश्न - किस देश ने पर्यावरण क्षति के कृत्यों को दंडित करने के लिए इकोसाइड (Ecocide) विधेयक का मसौदा तैयार किया है?

उत्तर - फ्रांस


फ्रांस की नेशनल असेंबली ने हाल ही में एक “इकोसाइड” अपराध के निर्माण को मंजूरी दी है, जो पर्यावरणीय क्षति के कृत्यों को दंडित करने का प्रयास करता है। इस विधेयक को राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरणीय क्षति के सबसे गंभीर मामलों पर लागू किया जाएगा, जैसे नदी का प्रदूषण। पर्यावरण को खतरे में डालने वाला अपराध जीवन को खतरे में डालने की तर्ज पर दंडनीय है।


प्रश्न - मस्तिष्क के आकार को बढ़ाने और घटाने दोनों में सक्षम पहली ज्ञात प्रजाति कौन सी है?

उत्तर - Indian jumping Ant


वैज्ञानिकों ने हाल ही में पाया है कि Indian jumping Ant अपने शरीर को प्रजनन के लिए तैयार करने के लिए अपने मस्तिष्क को लगभग 20 प्रतिशत तक कम कर सकती है। अध्ययन के अनुसार, यह चींटी अगले हफ्तों में फिर से अपने मस्तिष्क का आकार बढ़ा सकती है। Indian jumping Ant पहला ऐसा कीट है जो अपने मस्तिष्क के आकार को बढ़ाने और घटाने दोनों में सक्षम है। मधुमक्खी सहित अन्य कीट अपने मस्तिष्क के आकार को बढ़ा सकते हैं।


प्रश्न - किस संस्था ने “डुरोकी सीरीज़” (DuroKea Series) नाम से दुनिया का पहला किफायती और लंबे समय तक चलने वाला स्वच्छता उत्पाद विकसित किया?

उत्तर - आईआईटी हैदराबाद


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ”डुरोकी सीरीज़” के नाम से दुनिया का पहला किफायती और लंबे समय तक चलने वाला स्वच्छता उत्पाद लॉन्च किया है। इस स्वच्छता उत्पाद को IIT हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने लॉन्च किया है। COVID-19 वायरस के प्रसार से निपटने के लिए नवीन और लंबे समय तक चलने वाली तकनीकों का विकास किया गया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment