21 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 21 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस मंत्रालय ने रामायण पर ऑनलाइन प्रदर्शनी का उद्घाटन किया ?

उत्तर - पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय ने


केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हाल ही में रामायण की पहली ऑनलाइन प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।


प्रश्न - विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 21 अप्रैल को 


हर साल 21 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस (World Creativity and Innovation Day) मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नवाचार और रचनात्मकता के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करता है।


प्रश्न - हर साल सिविल सेवा दिवस (Civil Service Day) कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 21 अप्रैल को


हर साल, भारत में 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस (Civil Service Day) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य सिविल सेवकों के प्रयासों और कार्यों को प्रेरित करना है। 


प्रश्न - इज़राइल ने 2050 तक कितने प्रतिशत ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की राष्ट्रीय योजना प्रस्तुत की है ?

उत्तर - 80% 


इजराइल के ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में 2015 की तुलना में 2050 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 80% की कमी लाने के लिए एक राष्ट्रीय योजना की घोषणा की।


प्रश्न - कैम्ब्रिज अध्ययन के अनुसार कितने प्रतिशत भूमि पर अभी तक मानव हस्तक्षेप नहीं है ?

उत्तर - 3% भूमि पर 


कैम्ब्रिज के प्रमुख जैव विविधता क्षेत्र सचिवालय के शोधकर्ताओं ने पृथ्वी पर “अक्षुण्ण प्राकृतिक आवास” (Intact Habitat) की मात्रा का पता लगाया है। एक अक्षुण्ण आवास वह क्षेत्र है जहाँ मानव गतिविधि का कोई संकेत नहीं होता। हालांकि, इस अध्ययन में “इंटैक्ट हैबिटेट” को परिभाषित करने के लिए एक अतिरिक्त कारक शामिल किया गया है, जो कि इन क्षेत्रों में 500 से बरक़रार पौधे और पशु जीवन है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment