23 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



 Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 23 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस देश के सदन ने  ‘No Ban Act’ पारित किया है ?

उत्तर - अमेरिका 


अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (US House of Representatives) ने हाल ही में एक विधेयक पारित किया है जो धर्म-आधारित यात्रा प्रतिबंध लगाने की राष्ट्रपति की क्षमता को सीमित करेगा। इसे अनौपचारिक रूप से “नो बैन एक्ट” कहा जा रहा है।


प्रश्न - कौनसी कम्पनी भारत में R-Surakshaa कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम करने जा रही है ?

उत्तर - रिलायंस


देश में कोरोना टीकाकरण का चौथा चरण 1 मई से शुरू हो रहा है। इसके तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिक कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन करवा सकेंगे। इस बीच देश के सबसे बड़े औद्योगि घराने रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने स्वयं के कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम R-Surakshaa की घोषणा कर दी है। इसके तहत रिलायंस के 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी कर्मचारियों और पात्र परिवार के सदस्यों को एक मई से मुफ्त टीका लगवाया जाएगा। 


प्रश्न - “CODEX ALIMENTARIUS” जो हाल ही में खबरों में था, किस क्षेत्र से जुड़ा है?

उत्तर - खाद्य मानक


CODEX ALIMENTARIUS एक अंतर्राष्ट्रीय खाद्य मानक और दिशानिर्देश है जो अंतरराष्ट्रीय खाद्य व्यापार की सुरक्षा और गुणवत्ता में योगदान करते हैं। हाल ही में, कोडेक्स एलिमेट्रिस कमीशन (CAC) के तहत स्थापित Codex Committee on Spices and Culinary Herbs (CCSCH) के पांचवें सत्र का उद्घाटन ववर्चुअली किया गया।


प्रश्न - विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा ट्रेकोमा को समाप्त करने के लिए किस देश को मान्यता दी गयी है?

उत्तर - गाम्बिया


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा (trachoma) को समाप्त करने के लिए मान्यता दी है। इसके साथ ही गाम्बिया डब्ल्यूएचओ के अफ्रीकी क्षेत्र का दूसरा देश बन गया जिसने यह उपलब्धि हासिल की।


प्रश्न - केआरआई नंगाला-402 (KRI Nanggala-402), किस देश की पनडुब्बी है, जिसके तलाश व बचाव अभियान में भारतीय नौसेना शामिल हुई है?

उत्तर - इंडोनेशिया


भारतीय नौसेना हाल ही में एक इंडोनेशियाई पनडुब्बी केआरआई नंगला-402 के बचाव अभियान में शामिल हुई है और यह पनडुब्बी 53 सदस्यीय चालक दल समेत लापता हो गयी है। भारतीय नौसेना का Deep-Submergence Rescue Vessel (DSVR) बचाव अभियान के तहत विशाखापत्तनम से रवाना हो गया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment