RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


24 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 24 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi

प्रश्न - हाल ही में भारत सरकार ने कितने मिलियन टन सरसों उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया ?

उत्तर - 17 मिलियन ट


कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की कि यह सरसों की खेती के तहत नौ मिलियन टन भूमि को लायेगा। इससे सरसों का उत्पादन 2025-26 तक बढ़कर 17 मिलियन टन हो जाएगा।


प्रश्न - जस्टिस एन.वी. रमण (Justice N.V. Ramana)  भारत के कौनसे मुख्य न्यायाधीश बने है ?

उत्तर - 48वें मुख्य न्यायाधीश


Justice NV Ramana: सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जस्टिस एनवी रमना देश के 48वें मुख्य न्यायाधीश बन गए हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में जस्टिस रमना को मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जस्टिस एनवी रमना शनिवार यानी आज देश के 48वें मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) पद की शपथ ली हैं। 


प्रश्न - विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा ट्रेकोमा को समाप्त करने के लिए किस देश को मान्यता दी गयी है?

उत्तर - गाम्बिया


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा (trachoma) को समाप्त करने के लिए मान्यता दी है। इसके साथ ही गाम्बिया डब्ल्यूएचओ के अफ्रीकी क्षेत्र का दूसरा देश बन गया जिसने यह उपलब्धि हासिल की।


प्रश्न - केआरआई नंगाला-402 (KRI Nanggala-402), किस देश की पनडुब्बी है, जिसके तलाश व बचाव अभियान में भारतीय नौसेना शामिल हुई है?

उत्तर - इंडोनेशिया


भारतीय नौसेना हाल ही में एक इंडोनेशियाई पनडुब्बी केआरआई नंगला-402 के बचाव अभियान में शामिल हुई है और यह पनडुब्बी 53 सदस्यीय चालक दल समेत लापता हो गयी है। भारतीय नौसेना का Deep-Submergence Rescue Vessel (DSVR) बचाव अभियान के तहत विशाखापत्तनम से रवाना हो गया है।


प्रश्न - “नेट-जीरो बैंकिंग एलायंस”, जो हाल ही में ख़बरों में था, का गठन किस संगठन द्वारा किया गया है?

उत्तर - UNEP


नेट-जीरो बैंकिंग एलायंस का गठन संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) वित्त पहल द्वारा किया गया है। 23 देशों के 43 बैंक नेट-जीरो बैंकिंग अलायंस (NZBA) का हिस्सा हैं।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs