26 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 26 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Monday Current Affairs in Hindi


प्रश्न -  किस वित्तीय सेवा कंपनी ने BOB Financial के साथ ‘ConQR’- QR कोड एम्बेडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है?

उत्तर - मास्टरकार्ड


बैंक ऑफ बड़ौदा की क्रेडिट कार्ड शाखा BOB Financial और मास्टरकार्ड ने संयुक्त रूप से लघु व्यवसाय-आधारित क्यूआर कोड एम्बेडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। इसे ‘ConQR’ नाम दिया गया है, यह कार्डधारकों / एसएमई को अपने कार्ड का उपयोग करके कैशलेस भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाता है। छोटे व्यवसाय इस क्यूआर का उपयोग भुगतान करने के साथ-साथ सस्ती और सरल प्रक्रिया से भुगतान प्राप्त करने के लिए भी कर सकते हैं।


प्रश्न - ‘माउंट अन्नपूर्णा’, जो हाल ही में ख़बरों में था, किस देश में स्थित है?

उत्तर - नेपाल


हिमालय में अन्नपूर्णा पर्वत श्रृंखला उत्तर-मध्य नेपाल में स्थित है। यह दुनिया की दसवीं सबसे ऊँची चोटी है, जिसमें 8000 मीटर से अधिक ऊँची चोटी शामिल है। हाल ही में, महाराष्ट्र के सतारा की प्रियंका मोहिते माउंट अन्नपूर्णा पर चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।


प्रश्न - परित्यक्त बच्चों के पुनर्वास के लिए किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने ‘हरिहर नीति’ शुरू की है?

उत्तर - हरियाणा


हरियाणा मंत्रिमंडल ने HARIHAR- Homeless Abandoned and Surrendered Children Rehabilitation Initiative Haryana Policy को मंजूरी दे दी है। इस नीति के तहत 5 वर्ष से कम उम्र के परित्यक्त बच्चे 25 वर्ष या विवाह तक शिक्षा, रोजगार और वित्तीय सहायता के लाभ के लिए पात्र होंगे।


प्रश्न - भारत ने तकनीक आधारित स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए किस देश के साथ गठजोड़ किया है?

उत्तर - सिंगापुर


भारत ने तकनीक आधारित स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए सिंगापुर के साथ गठजोड़ किया है. इस कवायद का मकसद है सिंगापुर इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (सिक्की) की क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करना है. एक संयुक्त बयान के मुताबिक दोनों संस्थान युवा, स्वदेशी प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग कर रहे हैं। 


प्रश्न - किस देश के पर्यटन मंत्रालय ने हाल ही में अपने बसे हुए द्वीपों पर भारतीय पर्यटकों के रुकने पर रोक लगा दी है?

उत्तर - मालदीव


मालदीव के पर्यटन मंत्रालय ने अपने बसे हुए द्वीपों पर भारतीय पर्यटकों के रुकने पर रोक लगा दी है. मंत्रालय ने कहा कि पर्यटन को कम-से-कम असुविधा के साथ सबसे सुरक्षित बनाने के हमारे प्रयास में सहयोग करने के लिए हम आपको धन्यवाद देते हैं. यह फैसला भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच हुआ है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment