27 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 27 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Tuesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री को मास्क नहीं पहना 14270 रूपये का जुर्माना भरना पड़ा ? 

उत्तर - थाईलैंड 


थाईलैंड के प्रधानमंत्री जनरल प्रयुत चान-ओ-चा पर सोमवार को मास्क नहीं पहनने पर 6,000 बाट का जुर्माना लगाया गया. भारतीय करंसी के हिसाब से ये रकम 14,270 रुपए होती है. भारत की तरह थाईलैंड भी कोरोनावायरस से बुरी तरह जूझ रहा है. सोमवार से ही थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में मास्क पहनना जरूरी किया गया है। 


प्रश्न - स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में दुनिया का सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश कौन सा है?

उत्तर - अमेरिका


स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका 2020 में दुनिया का सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश है। शीर्ष पांच खर्च करने वालों में अमेरिका के अलावा चीन, भारत, रूस और यूनाइटेड किंगडम हैं। वैश्विक सैन्य व्यय में इन पांच देशों का हिस्सा 62% था। इस सैन्य खर्च में पिछले एक वर्ष में 2.6% की वृद्धि दर्ज की गई।


प्रश्न - हाल ही में जारी 331,449,281 की जनसंख्या के साथ दुनिया का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश कौन सा है?

उत्तर - अमेरिका


अमेरिका की जनगणना ब्यूरो ने घोषणा की कि अमेरिका की जनसंख्या 331,449,281 है। यह पिछले एक दशक में 7.4% की वृद्धि है और यह अब तक की दूसरी सबसे धीमी वृद्धि है।


प्रश्न - अल्बर्ट पाहिमी पडके (Albert Pahimi Padacke) को किस देश के अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया है?

उत्तर - चाड


चाड के नए सैन्य शासकों ने हाल ही में अल्बर्ट पाहिमी पडके को एक संक्रमणकालीन सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया है। यह कदम राष्ट्रपति इदरिस डेबी की मृत्यु के एक सप्ताह बाद आया है। इसके बाद, एक सैन्य परिषद ने सत्ता पर कब्जा कर लिया और अंतरिम प्रधानमंत्री का चयन किया।


प्रश्न - किस राष्ट्र ने भारत के लिए COVID-19 वैक्सीन के लिए कच्चे माल पर निर्यात प्रतिबंध हटा दिया है

उत्तर - यू.एस.


संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार ने COVID-19 महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारत की मदद करने के लिए COVID-19 वैक्सीन के निर्माण के लिए आवश्यक कच्चे माल पर निर्यात प्रतिबंध को हटाने का फैसला किया है. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक मदद मांगे जाने के बाद ही अमेरिकी चैम्बर्स ने अमेरिकी मदद के बारे में अपना बयान जारी किया. हमारे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फिर ट्वीट किया कि,”.......दुनिया को भारत का समर्थन करना चाहिए, क्योंकि भारत दुनिया की मदद करता है.” 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 26 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment