28 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 28 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने वर्ष, 2021 के लिए भारत की GDP विकास दर को कितना कम कर दिया है?

उत्तर - 10.2 प्रतिशत


26 अप्रैल, 2021 को ग्लोबल फोरकास्टिंग फर्म ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने वर्ष, 2021 के लिए भारत की GDP वृद्धि का अनुमान 11.8 प्रतिशत से घटाकर 10.2 प्रतिशत कर दिया है. ऐसा करने के बाद, इस फर्म ने यह तर्क दिया है कि, कोरोना वायरस महामारी के कारण देश के बढ़ते स्वास्थ्य बोझ को लेकर एक ठोस सरकारी रणनीति की कमी ने उन्हें भारत के वर्ष, 2021 के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि के पूर्वानुमान प्रतिशित को कम करने के लिए प्रेरित किया है। 


प्रश्न - BRO की प्रमुख परियोजना प्रोजेक्ट दन्तक (Project DANTAK), जो हाल ही में खबरों में थी, किस देश में कार्यान्वित की गई है?

उत्तर - भूटान


24 अप्रैल, 1961 को तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के नेतृत्व में प्रोजेक्ट दन्तक की स्थापना की गई थी। यह सीमा सड़क संगठन (BRO) की सबसे पुरानी परियोजनाओं में से एक है, जिसे भूटान में मोटर योग्य सड़कों के निर्माण का काम सौंपा गया था। हाल ही में, इस परियोजना की डायमंड जुबली को भूटान में मनाया गया।


प्रश्न - ‘वरुण’ भारत और किस देश के बीच एक बहुपक्षीय रक्षा अभ्यास है?

उत्तर - फ्रांस


‘वरुण’ भारत और फ्रांस के बीच एक बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास है। द्विपक्षीय अभ्यास ‘वरुण -2021’ का 19वां संस्करण 27 अप्रैल, 2021 को संपन्न हुआ। अरब सागर में आयोजित इस अभ्यास में उन्नत वायु रक्षा और पनडुब्बी रोधी कार्यक्रम, तीव्र उड़ान संचालन और अन्य समुद्री कार्य शामिल थे।


प्रश्न - ‘Global Strategy on Occupational Safety and Health’ किस संगठन से संबंधित है?

उत्तर - ILO


कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस (World Day for Safety and Health at Work) का आयोजन पहली बार अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा वर्ष 2003 में किया गया था, जो ‘व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य पर वैश्विक रणनीति’ के एक भाग के रूप में था।


प्रश्न - चीन के पहले मार्स रोवर का क्या नाम है?

उत्तर - 'झुरोंग”


24 अप्रैल, 2021 को सरकार द्वारा की गई एक घोषणा के अनुसार, पारंपरिक अग्नि देवता पर, चीन ने अपने पहले मार्स रोवर को 'झुरोंग' नाम दिया गया है. वर्तमान में यह रोवर चीन के मार्स प्रोब तियानवेन -1 पर स्थित है, जिसने 24 फरवरी को मंगल की कक्षा में प्रवेश किया था और जीवन के साक्ष्य खोजने के लिए यह मई माह में लाल ग्रह पर उतरेगा. चीन की यह मंगल जांच/ प्रोब एक महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष स्टेशन को लॉन्च करने और चंद्रमा पर मानव को उतारने की उसकी महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष योजनाओं का ही एक हिस्सा है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 27 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment