29 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 29 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - SIPRI की रिपोर्ट के अनुसार विश्व का तीसरा सबसे अधिक सैन्य खर्च वाला देश कौनसा है ?

उत्तर - भारत 


स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (Stockholm International Peace Research Institute – SIPRI) ने हाल ही में अपनी “Trends in world Military Expenditure” रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में शीर्ष सैन्य खर्च करने वाले देश अमेरिका, चीन और भारत हैं। इन तीन देशों ने अकेले 62% वैश्विक सैन्य खर्च में योगदान दिया।


प्रश्न - ADB ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद का पूर्वानुमान को बढ़ाकर कितने प्रतिशत कर दिया है ? 

उत्तर - 11%


 एशियाई विकास बैंक ने हाल ही में अपना एशियाई विकास आउटलुक, 2021 जारी किया। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत 11% की दर से विकास करेगा। हाल ही में ADB ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए भारत को 1.5 बिलियन अमरीकी डालर की वित्तीय सहायता प्रदान की है।


प्रश्न - 2021 WILD Innovator Award के लिए चुनी जाने वाली पहली भारतीय और एशियाई महिला कौन है?

उत्तर - कृति के. कारंत


बेंगलुरु स्थित सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ स्टडीज़ (CWS) की मुख्य संरक्षण वैज्ञानिक और कार्यकारी निदेशक डॉ. कृति के. कारंत, पहली भारतीय और एशियाई महिला हैं जिन्हें 2021 के ‘WILD Innovator Award’ के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार ‘WILD ELEMENTS Foundation’ द्वारा दिया गया। CWS वन्यजीव अनुसंधान, संरक्षण, नीति और शिक्षा के क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त केंद्र है।


प्रश्न - हाल ही में भारत किस देश के साथ, विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच “2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद” स्थापित करने के लिए सहमत हुआ?

उत्तर - रूस


भारत और रूस ने हाल ही में द्विपक्षीय और रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच “2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद” स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की। रूसी राष्ट्रपति और भारतीय प्रधानमंत्री के बीच टेलीफोन पर वार्ता हुई, जिसमें उन्होंने द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की।


प्रश्न - ‘प्लेन ऑफ जार्स’ (Plain of Jars) किस देश में स्थित एक प्रसिद्ध पुरातात्विक स्थल है?

उत्तर - लाओस


प्लेन ऑफ जार (Plain of Jars) उत्तरी लाओस में स्थित एक प्रसिद्ध पुरातात्विक स्थल है। इसमें घाटियों और जियांगखोआंग पठार (Xiangkhoang Plateau) की तलहटी के आसपास बिखरे हजारों पत्थर के जार हैं। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, प्लेन ऑफ जार (Plain of Jars) को संभवतः एक दफन स्थल के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। शोध के अनुसार यह जार 3,000 साल से अधिक पुराने हो सकते हैं।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment