RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


4 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 4 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday  Current Affairs in Hindi


प्रश्न - “आनंदम: द सेंटर फॉर हैपिनेस” का उद्घाटन किस संस्थान में किया गया है?

उत्तर - आईआईएम जम्मू


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने हाल ही में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), जम्मू में “आनंदम: द सेंटर फॉर हैपिनेस” का उद्घाटन किया। इस केंद्र का उद्देश्य लोगों का मानसिक तनाव को दूर करने और सकारात्मकता फैलाने में मदद करना है। इसके मुख्य उद्देश्यों को पांच व्यापक श्रेणियों में विभाजित किया गया है : परामर्श, समग्र कल्याण, प्रसन्नता विकास पर वैकल्पिक पाठ्यक्रम, अनुसंधान और नेतृत्व व संकाय विकास।


प्रश्न - किस संस्था ने “Economic and Social Survey of Asia and the Pacific 2021” जारी किया और 2021-22 में भारत की वृद्धि 7% रहने का अनुमान लगाया?

उत्तर - UNESCAP


एशिया और प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग (UNESCAP) ने ‘Economic and Social Survey of Asia and the Pacific 2021’ नामक एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2021-22 में 7% की आर्थिक वृद्धि दर्ज करने का अनुमान है। इसमें यह भी बताया गया है कि गैर-निष्पादित ऋणों को नियंत्रित करते हुए कम उधारी लागत को बनाए रखना एक चुनौती होगी।


प्रश्न - पी.के. मिश्रा, अनिल घणावत और अशोक गुलाटी सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति के सदस्य हैं, यह समिति किस मुद्दे का अध्ययन करने के लिए बनाई गयी है?

उत्तर - कृषि कानून


सुप्रीम कोर्ट ने जनवरी 2021 में तीन नए कृषि कानूनों का अध्ययन करने के लिए एक चार सदस्यीय समिति नियुक्त की थी। इन सदस्यों में पी.के. मिश्रा, अनिल घणावत, अशोक गुलाटी और भूपिंदर सिंह मान शामिल हैं। इस पैनल ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपी है।


प्रश्न - विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 2 अप्रैल


विश्व ऑटिज़्म जागरूकता दिवस हर साल 2 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिन ऑटिज़्म से पीड़ित बच्चों के जीवन में बेहतरी और सुधार को लेकर कामना की जाती साथ ही कई कठम उठाये जाते हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2007 में 2 अप्रैल को विश्व ऑटिज़्म जागरूकता दिवस की घोषणा की थी। 


प्रश्न - फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए पूरे देश में कितने हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है?

उत्तर - 4 हफ्ते


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए पूरे देश में 4 हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है. राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि स्कूलों को कम से कम तीन सप्ताह के लिए बंद किया जाए. लॉकडाउन का यह फैसला उस समय लिया गया जब फ्रांस में कोरोना की तीसरी लहर चल रही है. 4 सप्ताह तक लगाए हए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान केवल जरूरी सामान की दुकानों को खुलने की इजाजत होगी। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs