6 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 6 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में नेत्रहीनों के लिए टच सेंसिटिव घड़ी कहा विकसित की गई है ?

उत्तर - आईआईटी कानपुर


आईआईटी कानपुर ने नेत्रहीनों के लिए टच सेंसिटिव घड़ी विकसित की भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर के एक प्रोफेसर और एक शोध सहयोगी ने दृष्टिबाधित लोगों के उपयोग के लिए एक सेंसिटिव घड़ी विकसित की है। इस घड़ी में विभिन्न आकृतियों के स्पर्श करने योग्य घंटे के संकेतक हैं।


प्रश्न - किस राज्य ने सदन की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए विधानसभा में इसके प्रावधानों में संशोधन किया है?

उत्तर - हरियाणा


हरियाणा ने हाल ही में ‘Rules of Procedure and Conduct of Business’ के तहत कई प्रावधानों में संशोधन किया है। नए प्रावधानों में कम से कम दो मंत्रियों की उपस्थिति को अनिवार्य करना और विरोध में सदन में दस्तावेजों को फाड़ने से रोकना शामिल है।


प्रश्न - किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने “World 2030: Public Survey” रिपोर्ट जारी की है?

उत्तर - यूनेस्को


यूनेस्को ने हाल ही में “World 2030: Public Survey Report” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। यह रिपोर्ट मई, 2020 से सितंबर, 2020 तक दुनिया भर में किए गए सर्वेक्षणों पर आधारित है। इस रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन, हिंसा और संघर्ष, जैव विविधता की हानि, भेदभाव और असमानता आदि एक शांतिपूर्ण समाज को प्रभावित करने वाली कुछ महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं।


प्रश्न - किस मंत्रालय ने “Women and Men in India 2020” रिपोर्ट जारी की है?

उत्तर - सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय


केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने हाल ही में “Women and Men in India 2020” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। यह रिपोर्ट 1995 से केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा प्रकाशित की जा रही है। यह नीति निर्माताओं, योजनाकारों और अन्य हितधारकों के लिए लिंग-समानता संबंधी डेटा प्रदान करती है।


प्रश्न - मुंबई के किस पूर्व क्रिकेटर एवं कांगा क्रिकेट लीग के प्रसिद्ध खिलाड़ी का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

उत्तर - मेहली ईरानी


मुंबई के पूर्व क्रिकेटर और ‘कांगा लीग’ के बड़े खिलाड़ी रहे मेहली ईरानी का दुबई में निधन हो गया. वे 90 साल के थे. कांगा लीग मुंबई में मानसून के मौसम का प्रसिद्ध क्रिकेट टूर्नामेंट है. बाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर, ईरानी ने लगभग 50 साल तक कांगा लीग में भाग लिया. उन्होंने क्लब स्तर पर बॉम्बे जिमखाना और पारसी साइक्लिस्ट का प्रतिनिधित्व किया था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi



No comments:

Post a Comment