8 April 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 8 अप्रेल 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - किस संगठन ने मिसाइल सिस्टम के उत्पादन में निजी क्षेत्र की कंपनियों को भागीदार बनाने की अनुमति दी है?

उत्तर - DRDO


रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) ने निजी क्षेत्र की कंपनियों को मिसाइल प्रणालियों के विकास और उत्पादन में इसके साथ काम करने की अनुमति दी है। यह घोषणा विकास-व-उत्पादन भागीदार कार्यक्रम के तहत की गई है। इस कार्यक्रम के तहत Vertically Launched Short Range Surface to Air Missile system (VL-SRSAM) भी शामिल हैं।


प्रश्न - किस राज्य ने किराया और किरायेदारी समझौतों को विनियमित करने के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दी है, जिसे जनवरी 2021 में प्रख्यापित किया गया था?

उत्तर - उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने Uttar Pradesh Regulation of Urban Premises Tenancy (second) Ordinance 2021 को मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्य किरायेदारी के विवादों को कम करना है क्योंकि यह एक संपत्ति को किराए पर लेने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना अनिवार्य बनाता है। वर्तमान कानून के तहत संघर्ष समाधान के लिए कोई स्पष्ट तंत्र नहीं है। इसे जनवरी, 2021 में राज्य में प्रख्यापित और लागू किया गया था।


प्रश्न - Receivables Exchange of India (RXIL), जो हाल ही में ख़बरों में था, किस क्षेत्र से जुड़ा है?

उत्तर - MSMEs


Receivables Exchange of India (RXIL) MSMEs के लिए इनवॉइस डिस्काउंटिंग प्लेटफॉर्म है। यह RBI द्वारा मान्यता प्राप्त एक TReDS (Trade Receivables Discounting System) एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफ़ॉर्म में 7,000 से अधिक पंजीकृत MSME हैं और इसने 2017 में लॉन्च होने के बाद से 5,00,000 से अधिक चालान की प्रोसेसिंग की है।


प्रश्न - फुटबॉल को संचालित करने वाली संस्था फीफा ने निम्न में से किस देश के फुटबॉल फेडरेशन (पीएफएफ) को संस्पेंड कर दिया है?

उत्तर - पाकिस्तान

 

फुटबॉल को वैश्विक स्तर पर संचालित करने वाली संस्था फीफा ने अहम फैसला लेते हुए 07 अप्रैल 2021 को पाकिस्तान फुटबॉल फेडरेशन(पीएफएफ) को सस्पेंड कर दिया है. उन्होंने यह फैसला तीसरे वर्ग के दखल के कारण लिया है. इसके अलावा फीफा ने चाड फुटबॉल एसोसिएशन को भी निलंबित करने का फैसला किया है. पाकिस्तान फुटबॉल फेडरेशन को तीसरे पक्ष की दखलअंदाजी की वजह से 4 साल में दूसरी बार सस्पेंड किया गया। 


प्रश्न - टोक्यो ओलंपिक 2021 से हटने वाला पहला देश निम्न में से कौन बन गया है?

उत्तर - उत्तर कोरिया


उत्तर कोरिया ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण वह टोक्यो ओलंपिक में भाग नहीं लेगा. उत्तर कोरिया के खेल मंत्रालय की एक वेबसाइट ने कहा कि 25 मार्च को राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया. सदस्यों का मानना था कि कोरोना महामारी के बीच खिलाडि़यों की सुरक्षा अहम है. वहीं, तैराकी की वैश्विक संस्था फिना ने कहा कि 18-23 अप्रैल तक टोक्यो में होने वाले विश्व कप को रद कर दिया गया है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 अप्रेल 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment