Lockdown in Delhi : लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूर फिर हुए पलायन को मजबूर | Delhi Lockdown Labour News Today



कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते देश की राजधानी में हालत बहुत गंभीर बने हुए है। काफी समय से घरो में बंद मजदूर अब मजबूरी के चलते दिल्ली को छोड़ कर अपने - अपने गांव जा रहे है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की अभी कुछ दिन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री ने मजदूरों से हाथ जोड़कर कर घर न जाने की अपील की थी। लेकिन किसी भी गाइडलाइन का पालन न करते हुए दिल्ली से हजारो - लाखो की संख्या में भीड़ अब बिहार, उत्तरप्रदेश और राजस्थान, हरियाणा के लिए रवाना हो चुकी है। 


मजदूर करे भी तो क्या ?


प्रवासी मजदूरों को डर है कि लॉकडाउन (Lockdown) का समय पहले की तरह ही इस बार भी बढ़ सकता है, इसलिए वो अपना पूरा सामान लेकर घर लौट रहे हैं. मजदूरों को भरोसा नहीं है कि एक सप्ताह बाद दिल्ली में सब कुछ सामान्य हो जाएगा, सबको लॉकडाउन के लंबा चलने का डर सता रहा है। 



दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा था, 'मैं प्रवासी मजदूरों से हाथ जोड़कर अपील करना चाहता हूं कि दिल्ली छोड़ कर मत जाएं. यह छोटा सा लॉकडाउन है. सरकार आपकी सभी जरूरतों का ध्यान रखेगी. मेरी आप सभी से अपील है कि आप दिल्ली छोड़कर ना जाएं. हम सब मिलकर इस परिस्थिति का सामना करेंगे.'


बता दें कि दिल्ली (Delhi) में एक हफ्ते का पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) लगाने की घोषणा की गई है. लॉकडाउन सोमवार रात 10 बजे से शुरू हो गया है और अगले सोमवार यानी 26 अप्रैल की सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. इस दौरान केवल अनिवार्य सेवाओं से जुड़े लोगों को ही सड़क पर बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment