Maharashtra Lockdown News Hindi : महाराष्ट्र कल रात 8 बजे से अगले 15 दिनों तक बंद, जानें नई गाइडलाइंस



महाराष्ट्र में बेकाबू कोरोना संक्रमण की रफ्तार के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कल से 15 दिनों के लिए धारा 144 लागू करने समेत मंगलवार की रात को कई ऐलान किए. ये सारी पाबंदियां कल यानी 14 अप्रैल की रात 8 बजे से लेकर 1 मई की सुबह 7 बजे तक लागू रहेगा. उद्धव ठाकरे ने साफ किया कि लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है लेकिन जो पाबंदिया लगाई गई हैं वे काफी सख्त है, जिसमें सिर्फ जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाओं को राज्य में बंद रखने का आदेश दिया गया है। 



जानिए क्या खुला रहेगा ?


* मीडियाकर्मियों के लिए इजाजत होगी


* रेस्टोरेंट से सिर्फ खाना मंगाया जा सकेगा


* बैंकों में काम-काज जारी रहेगा। 


* ट्रांसपोर्ट पर नहीं होगी रोक


* ई कॉमर्स सेवा और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे


जानिए क्या बंद रहेगा ?


* पूजा स्थल बंद रहेंगे।  


* स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। 


* निजी कोचिंग क्लासेस बंद रहेगी। 


* नाई की दुकान, स्पा, सैलून और ब्यूटी पार्लस कल से 1 मई को सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे। 


निर्माणाधीन में लगे मजदूरों को 1500 रुपये दिए जाएंगे. 12 लाख मजदूरों को 1500 रुपये की मदद दी जाएगी.



परमिट वाले रिक्शाचालकों को 1500-1500 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी.


महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण पूरी तरह से बेकाबू हो चुका है. सोमवार को यहां पर 51,751 नए कोरोना के मामले आए. जबकि, उससे एक दिन पहले रविवार को रिकॉर्ड 63, 294 नए मामले सामने आए जबकि 349 लोगों की मौत हुई। 


कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने इस महीने राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं टालने का सोमवार को फैसला किया. राज्य में 12 वीं बोर्ड की परीक्षा 23 अप्रैल से और 10 वीं कक्षा की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होने वाली थी. राज्य की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट किया, ‘‘महाराष्ट्र में कोविड-19 के मौजूदा हालात के मद्देनजर हमने 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टालने का फैसला किया है. मौजूदा हालात परीक्षा आयोजित करने के अनुकूल नहीं हैं. आपका स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है.’


No comments:

Post a Comment