RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


मैत्रेय बुद्ध की कहानी : जल्द भविष्य में आने वाले है एक और बुद्ध - Maitreya Buddha Story in Hindi | Future Buddha Maitreya



अभी तक 28 बुद्ध धरती पर आ चुके है। इनमें से सबसे ज्यादा चर्चा में गौतम बुद्ध रहे है जो 28 वे बुद्ध थे। भविष्य में मैत्रेय बुद्ध के आने की भविष्यवाणियाँ पहले से ही की जा चुकी है। 


 मैत्रेय बुद्ध की प्रतीक्षा सभी काफी समय से कर रहे है। सभी बुद्ध को किसी न किसी एक वृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई है। गौतम बुद्ध को भी पीपल के वृक्ष के नीचे ज्ञान मिला था। ऐसे ही भविष्य में होने वाले बुद्ध के संबंध में भी उल्लेख है की उन्हें "नाग केसर" पेड़ के नीचे परम् दिव्य ज्ञान प्राप्त होगा। 


भावी बुद्ध : मैत्रेय

पाली परम्परा में मैत्रेय भावी बुद्ध के रूप में जाने जाते है। बताया जाता है की यह अंत समय में धरती पर अवतरित होंगे। बताया जाता है की भविष्य में आने वाले यह बुद्ध "ब्राह्मण" होंगे। 


इधर हिन्दू धर्म में भी लिखा मिलता है की भगवान विष्णु का अंतिम अवतार "कल्कि" ब्राह्मण ही होगा। जो अंत समय में जन - कल्याण के लिए देह धारण करेगा। 


मैत्रेय बुद्ध की प्रतिमा 

आपकी जानकारी ले लिए बता दे की 29 बुद्ध में से 9 बुद्ध ब्राह्मण ही है। बाकी क्षत्रिय है। 


बौद्ध धर्म की प्राचीन किताबो में लिखा है की अभी मैत्रेय बुद्ध तुसित नामक देवलोक में "नाथ" के नाम से निवास कर रहे है। इन्हें विश्वपाणि भी कहा जाता है। महामाया के पेट में गर्भस्थ होने से पूर्व गौतम ने विश्वपाणि को ही तुसितलोक का उत्तराधिकार सौंप था। 


चूँकि भगवान मैत्रेय ने अभी तक सांसारिकता का त्याग नहीं किया है इस कारण चित्रों और प्रतिमाओं में उन्हें मुकुट के साथ दर्शाया जाता है। 


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs