राजस्थान, दिल्ली के बाद अब यूपी में भी लॉकडाउन का ऐलान : शनिवार और रविवार को बंद रहेंगी दुकानें | UP Lockdown News Today in Hindi



UP Lockdown News Today in Hindi : भारत भर में महाराष्ट्र के बाद सबसे तेज कोरोना के केस यूपी और दिल्ली में आ रहे है। ऐसे में यूपी की योगी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान किया है। सरकार के अनुसार जरूरी दुकानों को छोड़ कर अब उत्तर प्रदेश में सब बंद रहेगा। प्रदेश में शनिवार और रविवार को सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। योगी सरकार का कहना है की बिना किसी देरी के इस नियम को तत्काल प्रभाव में लाया जाए।



यूपी सरकार ने अपने निर्देश में अपील की है कि जहां तक जरूरी हो, घर से बाहर न निकलें। पर्व और त्योहार घर पर ही मनाएं, निकलें तो मास्क जरूर लगाएं।


मुख्यमंत्री योगी का कहना है की मध्य्प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में बहुत से मजदूर एक - जगह से दूसरी जगह जा रहे है ऐसे में उन्हें विशेष सावधानिया बरतनी बहुत आवश्यक है।  इन प्रवासी कामगार/श्रमिक जनों के सुगमतापूर्ण आवागमन की व्यवस्था की जाए। गृह विभाग और परिवहन विभाग समन्वय बनाकर आवश्यक कार्यवाही करें। इन प्रवासी श्रमिक जनों की टेस्टिंग और आवश्यकतानुसार ट्रीटमेंट की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।


योगी ने कहा कि कोविड संक्रमण से सुरक्षित रखने में टीकाकरण सर्वाधिक कारगर है। उत्तर प्रदेश में अब तक कोविड टीकाकरण अभियान बेहतर ढंग से संचालित हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक मई से 18 वर्ष की आयु से अधिक के सभी लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था लागू की है। उनका यह निर्णय स्वागतयोग्य है। टीकाकरण का यह नया चरण कोविड से लड़ाई में निर्णायक सिद्ध होगा। एक मई से शुरू हो रहे वृहद टीकाकरण के लिए सभी जरूरी प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं।


UP के 5 शहरों में लॉकडाउन: सुप्रीम कोर्ट से योगी सरकार को बड़ी राहत, हाई कोर्ट के फैसले पर लगाई रोक


इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कोरोना वायरस की लगातार तेजी को देखते हुए पांच शहरों में 26 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन का आदेश दिया था, जिसमें प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और गोरखपुर शामिल हैं. न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा और न्यायमूर्ति अजित कुमार की पीठ ने प्रदेश में पृथकता केन्द्रों की स्थिति को लेकर दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह निर्देश पारित किया. 


पीठ ने कहा, 'हमारा विचार है कि मौजूदा समय के परिदृश्य को देखते हुए यदि लोगों को उनके घरों से बाहर जाने से एक सप्ताह के लिए रोक दिया जाता है तो कोरोना संक्रमण की श्रृंखला तोड़ी जा सकती है और इससे अगली पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों को भी कुछ राहत मिलेगी। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment