14 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है।  14 मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने याओगान (Yaogan) उपग्रहों को लांच किया है ?

उत्तर - चीन 


लॉन्ग मार्च-4सी' रॉकेट से 'याओगान-33' उप्रग्रह का प्रक्षेपण किया गया और यह निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गया है। मिशन के तहत 'माइक्रो और नैनो' टेक्नोलॉजी प्रायोगिक उपग्रह को भी कक्षा में भेजा गया है। ... चीन ने एक नए रिमोट सेंसिंग उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है।


प्रश्न - पर्यावरणीय रिपोर्ट के अनुसार जोखिम वाले 100 शहरों में से कितने शहर एशिया में हैं ?

उत्तर -  99 शहर


एक निजी फर्म वेरिस्क मैपलक्रॉफ्ट (Verisk Maplecroft) ने पाया है कि एशियाई शहर पर्यावरणीय मुद्दों से सबसे अधिक जोखिम का सामना कर रहे हैं। इसमें प्राकृतिक आपदाएं और वायु प्रदूषण शामिल हैं।


प्रश्न -  हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की कौनसी किस्त जारी की जाएगी है ?

उत्तर -  8वीं


PM Kisan की 8वीं किस्त जारी होते ही अब सभी लाभार्थी किसानों के खातों में 2000 रुपये की रकम आना आज से शुरू हो जाएगी. इस योजना के तहत अब तक किसानों को 2000 रुपये की 7 किस्त मिल चुकी है. आज इसकी 8वीं किस्त जारी की गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग प्रोग्राम के दौरान ये किस्त जारी की। 


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य ने Wildlife Institute of India (WII) द्वारा डिजाइन किए गए मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करके बंदर जनगणना की है?

उत्तर - हरियाणा


हरियाणा ने 2021 के लिए एक बड़ी वन्यजीव जनगणना के एक भाग के रूप में तीन दिवसीय बंदर जनगणना का आयोजन किया। पूरे हरियाणा में 600 से अधिक लोगों ने बंदर जनगणना में भाग लिया और Wildlife Institute of India (WII) द्वारा ‘Wildlife Census Haryana’ मोबाइल एप्लीकेशन पर लगभग 6,000 बंदरों का डॉक्यूमेंटेशन किया।


प्रश्न - ‘जेजेरो’ क्रेटर, जिसकी तस्वीरें हाल ही में खींची गई हैं, किस खगोलीय पिंड में एक क्रेटर है?

उत्तर - मंगल


नासा के परसेवरांस रोवर (Perseverance rover) ने हाल ही में प्राचीन क्रेटर जेज़ेरो क्रेटर (Jezero Crater) के तल की संरचना का अध्ययन करना शुरू कर दिया है। इस रोवर ने क्रेटर के तल पर बिछी चट्टानों पर अपने विज्ञान के साधनों को केंद्रित करना शुरू कर दिया है। इस रोवर के रोबोटिक आर्म में ‘वाटसन’ नाम के एक कैमरे ने चट्टानों के विस्तृत चित्र लिए हैं।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment