15 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



 Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 15 मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में अरब सागर में साल 2021 का पहला चक्रवात तूफान बना है इसका नाम क्या है ?

उत्तर -  तौकते चक्रवात


अरब सागर में बना तौकते चक्रवात (Tauktae Cyclone), भारत में आने वाला 2021 का पहला चक्रवात होगा


प्रश्न - अरब सागर में बने चक्रवात का नाम "तौकते" किस देश ने रखा है ?

उत्तर - म्यांमार 


यह साल 2021 का पहला चक्रवाती तूफान है, जिसका नाम म्यांमार ने 'तौकते' रखा है, जिसका अर्थ होता है 'गेको' यानी कि 'गर्म जलवायु में पाई जाने वाली घरेलू छिपकली'। 


प्रश्न - हाल ही में Tianwen-1: रोवर ने मंगल ग्रह पर लैंडिंग की है, यह किस देश से है ?

उत्तर - चीन 


एक ऑर्बिटर, एक लैंडर और एक रोवर लेकर गए अंतरिक्ष यान 'तिआनवेन-1 का प्रक्षेपण 23 जुलाई 2020 को किया गया था। सौर मंडल में और अन्वेषण के मकसद से एक मिशन में ही ऑर्बिटिंग (कक्षा की परिक्रमा), लैंडिंग और रोविंग पूरा करने के उद्देश्य से मंगल ग्रह पर पहुंचने की दिशा में यह चीन का पहला कदम है।


प्रश्न - किस देश ने पहली ब्रिक्स रोजगार कार्य समूह (EWG) बैठक की मेजबानी की?

उत्तर - भारत


भारत ने इस वर्ष ब्रिक्स की अध्यक्षता ग्रहण की और नई दिल्ली में पहली ब्रिक्स रोजगार कार्य समूह (BRICS Employment Working Group) की बैठक की मेजबानी की। श्रम और रोजगार सचिव अपूर्व चंद्रा ने 11-12 मई, 2021 को आयोजित कार्य समूह की बैठक की अध्यक्षता की। इस चर्चा के लिए मुख्य एजेंडा ब्रिक्स राष्ट्रों के बीच सामाजिक सुरक्षा समझौतों को बढ़ावा देना, श्रम बाजारों का औपचारिककरण, श्रम शक्ति में महिलाओं की भागीदारी इत्यादि था।


प्रश्न - भारतीय मूल की विशेषज्ञ डॉ. शकुंतला हरकसिंह थिल्स्टेड को हाल ही में किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया?

उत्तर - विश्व खाद्य पुरस्कार


भारतीय मूल की पोषण विशेषज्ञ डॉ. शकुंतला हरकसिंह थिल्स्टेड ने प्रतिष्ठित 2021 विश्व खाद्य पुरस्कार ( 2021 World Food Prize) जीता है। बांग्लादेश में छोटी देशी मछली प्रजातियों पर उनके शोध ने जलीय कृषि और खाद्य प्रणालियों के लिए पोषण-संवेदनशील दृष्टिकोण का विकास किया।


प्रश्न - बच्चों में किस प्रकार की बीमारी का प्रमुख कारण HPIV हैं?

उत्तर - श्वसन रोग


मानव पैराइनफ्लुएंजा वायरस (HPIV), बचपन के श्वसन संक्रमण का प्रमुख कारण हैं। वे निमोनिया जैसी 30% से 40% बीमारियों के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को भी प्रभावित करते हैं। हाल ही में, शोधकर्ताओं ने प्रोटीन, या पेप्टाइड का एक छोटा हिस्सा तैयार किया, जो मानव पैराइनफ्लुएंजा वायरस को कोशिकाओं से चिपकने से रोक सकता है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment