16 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 16 मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - विश्व कृषि पर्यटन दिवस (World Agri-Tourism Day) कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 16 मई 


हर साल 16 मई को विश्व कृषि-पर्यटन दिवस (World Agri-Tourism Day) मनाया जाता है। 2021 में, इस दिवस को निम्नलिखित थीम के तहत मनाया जायेगा। 


प्रश्न - हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच किसे नियुक्त किया गया है ?

उत्तर - रमेश पोवार


पूर्व भारतीय स्पिनर रमेश पोवार को गुरुवार (13 मई) को डब्ल्यू वी रमन की जगह भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। पोवार इससे पहले भी टीम के साथ यह भूमिका निभा चुके है। उन्हें 2018 टी20 विश्व कप के बाद सीनियर खिलाड़ी मिताली राज के साथ विवाद के बाद निलंबित कर दिया गया था।


प्रश्न -  हाल ही में जारी इजरायल-फिलिस्तीनी की झड़प किस स्थान पर हो रही है ?

उत्तर - यरुशलम में


इजराइल फिलिस्तीन के बीच अब जंग जैसे हालात हो गए हैं। फिलिस्तीन के हमास (इजराइल इसे आतंकी संगठन मानता है) की तरफ से इजराइल की राजधानी तेल अवीव, एश्केलोन और होलोन शहर को निशाना बनाया गया। 


विवाद की हालिया वजह इजराइल द्वारा शेख जर्राह को खाली कराया जाना है। शेख जर्राह पूर्वी यरुशलम का इलाका है जहां से इजराइल फिलिस्तीनी परिवारों को निकालकर यहूदी लोगों को बसा रहा है। फिलिस्तीनी लोग इसी का विरोध कर रहे हैं।


प्रश्न - ‘द क्राइस्टचर्च कॉल’ (The Christchurch Call) किस देश की पहल है?

उत्तर - न्यूजीलैंड


Christchurch Call to Action Summit या Christchurch Call, न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न द्वारा 2019 में फ्रांस में शुरू किया गया एक राजनीतिक शिखर सम्मेलन था। यह क्राइस्टचर्च मस्जिद में गोलीबारी के बाद आयोजित किया गया था। वैश्विक नेताओं और तकनीकी कंपनियों ने ऑनलाइन आतंकवाद को समाप्त करने के लिए सोशल मीडिया के उपयोग को समाप्त करने का संकल्प लिया था। हाल ही में, इस वैश्विक पहल की दूसरी वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए पीएम अर्डर्न ने एक आभासी शिखर सम्मेलन को संबोधित किया।


प्रश्न - व्यक्तिगत संगठनों से मिलने वाली सहायता को ट्रैक करने के लिए किस संस्थान ने एक समर्पित पोर्टल – CovAid स्थापित किया है?

उत्तर - नीति आयोग


नीति आयोग ने एक विस्तृत SOP (standard operating procedure) के साथ मिशन या व्यक्तिगत संगठनों से आने वाली सभी सहायता को ट्रैक करने के लिए ‘CovAid’ नामक एक समर्पित पोर्टल स्थापित किया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment