19 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 19 मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Current Affairs in Hindi


प्रश्न -  भारत का पहला कृषि निर्यात सुविधा केंद्र कहाँ स्थति है ?

उत्तर - पुणे


महाराष्ट्र चैंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर और नाबार्ड (National Bank for Agriculture and Rural Development) ने हाल ही में पहला कृषि निर्यात सुविधा केंद्र (Agricultural Export Facilitation Centre) लॉन्च किया।


प्रश्न - हाल ही में COVID-19 पर मंत्रियों के समूह की कौनसी बैठक आयोजित की गयी है ?

उत्तर - 26वीं


17 मई, 20121 को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने कोविड-19 पर मंत्रियों के समूह की 26वीं बैठक की अध्यक्षता की।


प्रश्न - दालों की कीमतों में वृद्धि को कम करने के लिए हाल ही में भारत सरकार द्वारा निम्नलिखित में से कौन सा कदम उठाया गया है?

उत्तर - दालों के मुफ्त आयात की अनुमति


दालों की कीमतों को और बढ़ने से रोकने के लिए, भारत सरकार ने अरहर, उड़द और मूंग दालों के मुक्त आयात की अनुमति दी है। इन दालों को आयात की गैर-प्रतिबंधित सूची में रखा गया है, क्योंकि हाल के दिनों में इनकी कीमतें काफी अधिक थीं।


प्रश्न - किस राज्य ने अपने कानून के माध्यम से सूक्ष्म वित्त (microfinance) को नियंत्रित करने का प्रस्ताव दिया है?

उत्तर - असम


असम राज्य सरकार ने “The Assam Microfinance Institutions (Regulation of Moneylending) Act, 2020” अधिनियमित किया है, जिसके माध्यम से यह माइक्रोफाइनेंस और संबंधित संस्थानों को नियंत्रित करने का प्रस्ताव करती है। इस अधिनियम के तहत, सूक्ष्म वित्त संस्थानों को एक चयनित गांव या शहर में काम करने के लिए अलग से पंजीकरण की आवश्यकता होगी। इस संबंध में, भारतीय रिजर्व बैंक ने आपत्ति व्यक्त की है और कहा है कि इस अधिनियम के कार्यान्वयन से सूक्ष्म वित्त बाजार का दोहरा विनियमन होगा।


प्रश्न - किन संगठनों ने कहा है कि “लंबे समय तक काम करने” के परिणामस्वरूप दुनिया भर में प्रति वर्ष 7.45 लाख मौतें हुई हैं?

उत्तर - WHO और ILO


Environment International पत्रिका में प्रकाशित विश्व स्वास्थ्य संगठन और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के एक संयुक्त शोध प्रकाशन में कहा गया है कि लंबे समय तक काम करने से दुनिया भर में करीब 7.45 लाख लोगों की मौत हुई है। इनमें से 3.98 लाख लोगों की मौत स्ट्रोक से और 3.47 लाख लोगों की मौत दिल की बीमारी से हुई। साथ ही यह भी पाया गया है कि पुरुषों में काम से संबंधित बीमारी का बोझ अधिक पाया जाता है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment