2 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



 Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 1 मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारत को किस देश से स्पुतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप मिली ?

उत्तर - रूस 


भारत में कोरोना (Coronavirus) महामारी को मात देने के लिए रूस (Russia) निर्मित कोरोना की पहली वैक्सीन (Vaccine) स्पूतनिक वी (Sputnik V) का पहला बैच आज हैदराबाद आ गया है. भारत में आज से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगने शुरू हो गए हैं. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (CBIC) बोर्ड के मुताबिक भारत को शनिवार को रूस से स्पूतनिक वी वैक्सीन की पहली खेप मिली. सीबीआईसी ने एक ट्वीट में कहा कि हैदराबाद सीमा शुल्क ने रूस से आयातित कोविड-19 वैक्सीन की खेप की निकासी की प्रक्रिया तेजी से निपटाई। 


प्रश्न - अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर -  1 मई को


अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस की शुरुआत एक मई 1886 को अमेरिका में एक आंदोलन से हुई थी। इस आंदोलन के दौरान अमेरिका में मजदूर काम करने के लिए 8 घंटे का समय निर्धारित किए जाने को लेकर आंदोलन पर चले गए थे। 1 मई, 1886 के दिन मजदूर लोग रोजाना 15-15 घंटे काम कराए जाने और शोषण के खिलाफ पूरे अमेरिका में सड़कों पर उतर आए थे।


प्रश्न - किसकी अनुशंसा के आधार पर SDRF का योगदान, राज्यों को दो समान किश्तों में जारी किया जाता है?

उत्तर - वित्त आयोग


वित्त मंत्रालय ने हाल ही में राज्यों को चालू वित्त वर्ष के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) के 8,873.6 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की है। वित्त आयोग की सिफारिश के अनुसार, राज्यों को SDRF का योगदान दो समान किश्तों में जारी किया जाता है। आम तौर पर, SDRF की पहली किस्त जून के महीने में जारी की जाती है। जारी की गई राशि का लगभग आधा हिस्सा, COVID-19 रोकथाम उपायों के लिए राज्यों द्वारा उपयोग किया जा सकता है।


प्रश्न - लितानी नदी और क़ारून झील, जो हाल ही में ख़बरों में थीं, किस देश में स्थित हैं?

उत्तर - लेबनान


लितानी नदी लेबनान में स्थित एक महत्वपूर्ण जल संसाधन है। यह बेक्का घाटी से निकलती है और भूमध्य सागर में मिल जाती है। हाल ही में, लेबनान की लितानी नदी पर क़ारून झील के किनारे पर कई टन मृत मछलियाँ पायी गयीं। पर्यावरण कार्यकर्ता कई वर्षों से, इस झील के पास सीवेज और कचरे के कारण जल प्रदूषण की चेतावनी दे रहे हैं।


प्रश्न - हाल ही में SEBI के दिशानिर्देशों के अनुसार शीर्ष अधिकारियों के कितने % वेतन का भुगतान म्यूचुअल फंड इकाइयों में किया जाना चाहिए?

उत्तर - 20


भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India – SEBI) ने हाल ही में घोषणा की है कि शीर्ष अधिकारियों के वेतन का 20% म्यूचुअल फंड योजनाओं की इकाइयों के रूप में भुगतान किया जाना चाहिए, जिनकी वे देखरेख करते हैं। यह निर्णय योजनाओं के यूनिटहोल्डरों के साथ परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों (Asset Management Companies – AMCs) के प्रमुख कर्मचारियों के हितों को संरेखित करने के लिए लिया गया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment