20 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 20 मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य में सबसे पहले म्यूकोर्मायसिस (Mucormycosis) को महामारी घोषित किया गया है ?

उत्तर - राजस्थान 


हाल ही में राजस्थान में Mucormycosis (black fungus) को महामारी (epidemic) घोषित किया गया है। गौरतलब है कि राजस्थान में इस बीमारी के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यह बीमारी मुख्य रूप से कोविड से ठीक होने वाले लोगों को प्रभावित करती है। इस सम्बन्ध में राज्य सरकार द्वारा हाल ही में अधिसूचना जारी की गयी है। राजस्थान महामारी अधिनियम 2020 के तहत राज्य में म्यूकोर्मिकोसिस को एक महामारी और एक अधिसूचित बीमारी के रूप में अधिसूचित किया गया है।


प्रश्न - अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 18 मई


श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हमारी सांस्कृतिक संपदा को जन-जन तक पहुंचाने में संग्रहालयों और सांस्कृतिक स्थलों के महत्व पर प्रकाश डाला अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस हर वर्ष 18 मई को मनाया जाता है।श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हमारी सांस्कृतिक संपदा को जन-जन तक पहुंचाने में संग्रहालयों और सांस्कृतिक स्थलों के महत्व पर प्रकाश डाला अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस हर वर्ष 18 मई को मनाया जाता है।


प्रश्न - SPOT, जो हाल ही में सुर्ख़ियों में थी, किस उद्देश्य के लिए विकसित एक तकनीक है?

उत्तर - कोरोनावायरस टेस्टिंग


यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस अर्बाना-शैंपेन के शोधकर्ताओं ने Scalable and Portable Testing- SPOT नामक एक नई तकनीक विकसित की है। इसे 30 मिनट से भी कम समय में लार के नमूने से सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए कोरोनावायरस परीक्षण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।


प्रश्न - किस देश ने पक्षियों की आबादी पर अपने हालिया अध्ययन में दुनिया में 50 अरब व्यक्तिगत जंगली पक्षियों का अनुमान लगाया है?

उत्तर - ऑस्ट्रेलिया


सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय की एक टीम वैश्विक पक्षी आबादी का एक चित्रण पेश किया है। इस अध्ययन के अनुसार, दुनिया में कम से कम 50 बिलियन व्यक्तिगत जंगली पक्षी हैं, उनमें से अकेले घरेलू गौरैया लगभग 1.6 बिलियन हैं। यूरोपीय स्टार्लिंग्स, बार्न स्वालो और रिंग-बिल्ड गल की भी आबादी 1 अरब से ऊपर है।


प्रश्न - हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा फरजाद-बी विशाल गैस क्षेत्र किस देश में स्थित है?

उत्तर - ईरान


नेशनल ईरानी ऑयल कंपनी (NIOC) ने ईरान में स्थित फरजाद-बी गैस फील्ड के विकास के लिए पेट्रोपर्स ग्रुप के साथ 1.78 बिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (OVL) के पास इस ब्लॉक में 40 प्रतिशत भागीदारी हित (participating interest) है, जिसमें पहली बार ओएनजीसी के नेतृत्व वाले एक संघ द्वारा गैस की खोज की गई थी। इसने अब ईरान में गैस क्षेत्र के विकास अधिकार ईरानी पेट्रोपर्स समूह (Iranian Petropars Group) के हाथों खो दिए हैं।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment