21 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 21 मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य ने ‘आयुष घर द्वार’ (Ayush Ghar Dwar) कार्यकम लॉन्च किया है ?

उत्तर - हिमाचल प्रदेश 


हिमाचल प्रदेश सरकार ने हाल ही में कोविड-19 रोगियों केकल्याण के लिए ‘आयुष घर द्वार’ कार्यक्रम लांच किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कोविड-19 रोगियों का शारीरिक, मानसिक, सामाजिक व अध्यात्मिक कल्याण सुनिश्चित करना है। इस कार्यक्रम को हिमाचल प्रदेश के आयुष विभाग द्वारा आर्ट ऑफ़ लिविंग संगठन के साथ मिलकर लांच किया गया है।


प्रश्न - संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस (International Tea Day) मनाता है।

उत्तर - 21 मई को


International Tea Day 2021: अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस दुनिया भर में हर साल मनाया जाता है. एशियाई देशों के दुनिया में चाय उद्योग की वृद्धि को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र की आम सभा ने 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के तौर पर उसे घोषित किया। 


प्रश्न -  राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस कब (National Anti-Terrorism Day) मनाता है। 

उत्तर - 21 मई को


21 मई को हर साल देश में राष्ट्रीय आतंकवाद दिवस मनाया जाता है। शुक्रवार को भी सहारनपुर के हर सरकारी कार्यालय में आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया गया। सभी पुलिसकर्मियों ने थानों में आतंकवाद को नहीं पनपने देने की कसम खाई।


प्रश्न - हाल ही में केरल के मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ग्रहण की है ?

उत्तर - पिनाराई विजयन ने


राज्य में Covid-19 संकट के चलते पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने दूसरी बार केरल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. शपथ समारोह तिरुवनंतपुरम के सेंट्रल स्टेडियम में कोविड प्रोटोकॉल के साथ हुआ. राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Arif Mohammed Khan) ने 76 वर्षीय विजयन को पद की शपथ दिलाई. यह शीर्ष पद पर मार्क्सवादी दिग्गज का दूसरा कार्यकाल है


प्रश्न - पर्यावरण विज्ञान के संदर्भ में हाल ही में खबरों में रहा A-76 क्या है?

उत्तर - हिमखंड


यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के हालिया आंकड़ों के अनुसार, अंटार्कटिका में रोन आइस शेल्फ (Ronne Ice Shelf) के पश्चिमी हिस्से से टूट कर आइसबर्ग A-76 अब वेडेल सागर पर तैर रहा है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड कहा जा रहा है क्योंकि यह लगभग 170 किलोमीटर लंबा और 25 किलोमीटर चौड़ा है। अंटार्कटिका की बर्फ की चादर बाकी ग्रह की तुलना में तेजी से गर्म हो रही है, जिससे वेडेल सागर के आसपास बर्फ पिघल रही है, बर्फ के आवरण और ग्लेशियर तेज़ी से कम हो रहे हैं।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment