22 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 22 मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में एशिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति कौन बने है ?

उत्तर - गौतम अदानी


Asia's 2nd Richest: दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) चीन के झोंग शानशान को पछाड़कर एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। 


प्रश्न - हाल ही में कोविड - 19 के कारण नेता सुन्दरलाल बहुगुणा (Sunderlal Bahuguna) का निधन हो गया। यह किस आंदोलन से जुड़े थे ?

उत्तर - चिपको आन्दोलन 


चिपको आन्दोलन के नेता सुन्दरलाल बहुगुणा (Sunderlal Bahuguna) का निधन, वे कोविड-19 से संक्रमित थे। वे 94 वर्ष के थे।


प्रश्न - पर्यावरण विज्ञान के संदर्भ में हाल ही में खबरों में रहा A-76 क्या है?

उत्तर - हिमखंड


यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के हालिया आंकड़ों के अनुसार, अंटार्कटिका में रोन आइस शेल्फ (Ronne Ice Shelf) के पश्चिमी हिस्से से टूट कर आइसबर्ग A-76 अब वेडेल सागर पर तैर रहा है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड कहा जा रहा है क्योंकि यह लगभग 170 किलोमीटर लंबा और 25 किलोमीटर चौड़ा है। अंटार्कटिका की बर्फ की चादर बाकी ग्रह की तुलना में तेजी से गर्म हो रही है, जिससे वेडेल सागर के आसपास बर्फ पिघल रही है, बर्फ के आवरण और ग्लेशियर तेज़ी से कम हो रहे हैं।


प्रश्न - सरकार ने DAP उर्वरक पर सब्सिडी में 140% की वृद्धि की है। DAP का अर्थ क्या है?

उत्तर - डायमोनियम फॉस्फेट (Diammonium Phosphate)


केंद्र सरकार ने डायमोनियम फॉस्फेट (DAP) उर्वरक सब्सिडी को 1,200 रुपये प्रति बोरी तक बढ़ाने की घोषणा की है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फॉस्फोरिक एसिड, अमोनिया आदि की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए उर्वरक की कीमतों के मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है। 140% की वृद्धि के साथ अब सब्सिडी 500 रुपये प्रति बैग से बढ़ाकर 1,200 रुपये प्रति बैग कर दी गई है।


प्रश्न - सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की संभावित सूची में जोड़ा गया है, भारत के किस राज्य में स्थित है?

उत्तर - मध्य प्रदेश


संस्कृति मंत्रालय की हालिया घोषणा के अनुसार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) ने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की संभावित सूची में 6 भारतीय स्थलों को प्रस्तुत किया है। इन छह स्थलों में मध्य प्रदेश में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, वाराणसी का प्रतिष्ठित रिवरफ्रंट, कर्नाटक में हीरे बेंकल मेगालिथिक साइट, महाराष्ट्र में मराठा सैन्य वास्तुकला, नर्मदा घाटी- जबलपुर में भेड़ाघाट-लमेताघाट और कांचीपुरम (तमिलनाडु) के मंदिर हैं।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 21 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment