23 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 23 मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य की सरकार ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए वात्सल्य योजना (Vatsalya Yojana) की घोषणा की है ?

उत्तर - उत्तराखंड


हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने वात्सल्य योजना (Vatsalya Yojana) की घोषणा की। इस योजना की घोषणा कोविड -19 के कारण अपने माता-पिता को खो चुके अनाथ बच्चों के लिए की गयी है।


प्रश्न - साल 2021 में बंगाल की खाड़ी से उठने वाले तूफान का क्या नाम है ?

उत्तर - यास 


बंगाल की खाड़ी में उठने वाला चक्रवाती तूफान यास (Cyclonic Storm Yaas) आज 24 मई 2021 को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में दस्तक दे सकता है। 


प्रश्न - पूरे भारत में शकरकंद (sweet potato) उत्पादन में कौन सा राज्य अग्रणी है?

उत्तर - ओडिशा


देश भर में शकरकंद के उत्पादन में ओडिशा सबसे आगे है। हाल ही में किसानों के एक समूह ने गर्मियों में बैंगनी शकरकंद की सफलतापूर्वक खेती की है, जो सितंबर और मार्च में काटी जाने वाली सर्दियों की फसल है। केंद्रीय कंद फसल अनुसंधान संस्थान (Central Tuber Crops Research Institute) के अनुसार, बैंगनी शकरकंद में प्रति सौ ग्राम 90 मिलीग्राम की उच्च एंथोसायनिन सामग्री होती है।


प्रश्न - किस देश ने वैश्विक न्यूनतम कॉर्पोरेट कर दर 15% प्रस्तावित की है?

उत्तर - अमेरिका


अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने हाल ही में घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय निगमों को अपनी कमाई पर कम से कम 15 प्रतिशत कर का भुगतान करना चाहिए। विभाग ने घोषणा की कि 15 प्रतिशत न्यूनतम दर है और यह इस दर को और अधिक बढ़ाने के लिए चर्चा जारी रखेगा। अमेरिकी कंपनियां वर्तमान में 21 प्रतिशत कर की दर का भुगतान करती हैं जिसे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा 35 प्रतिशत से नीचे लाया गया था। राष्ट्रपति जो बाईडेन ने कर की दर को बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा था।


प्रश्न - DIPCOVAN, किस संगठन द्वारा विकसित एक एंटीबॉडी डिटेक्शन-आधारित किट है?

उत्तर - DRDO


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ( DRDO ) ने एक एंटीबॉडी डिटेक्शन-आधारित किट विकसित की है, जिसका नाम DIPCOVAN है। इसका अर्थ है ‘DIPAS-VDx COVID 19 IgG Antibody Microwell ELISA’। लोगों के बीच कोविड एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाने के लिए इस किट का उपयोग सीरो-निगरानी के लिए किया जा सकता है। यह किट स्पाइक के साथ-साथ SARS-CoV-2 वायरस के न्यूक्लियोकैप्सिड (S&N) प्रोटीन का पता लगा सकती है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment