24 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 24 मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Current Affairs in Hindi


प्रश्न - ‘संजीवनी परियोजना’ किस राज्य में लॉन्च की जाएगी ?

उत्तर - हरियाणा 


हरियाणा में 24 मार्च, 2021 को एक एंटी-कोविड “संजीवनी परियोजना” शुरू की जाएगी। यह ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को कोविड-19 के हल्के से मध्यम लक्षणों वाले लोगों के लिए घर पर पर्यवेक्षण और तुरंत चिकित्सा देखभाल प्रदान करेगी।


प्रश्न - हाल ही में  FIH के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है ?

उत्तर - नरिंदर बत्रा (Narinder Batra) 


अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (International Hockey Federation – FIH) की 47वीं कांग्रेस के दौरान भारत के नरिंदर बत्रा ने अध्यक्ष पद का चुनाव जीता। उन्होंने बेल्जियम के मार्क कॉड्रॉन को केवल दो वोटों के मामूली अंतर से हराया। उन्हें दूसरे कार्यकाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है।


प्रश्न - अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उत्तर कोरिया में निम्न में से किसे विशेष दूत के रूप में नियुक्त किया है?

उत्तर - सुंग किम


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने उत्तर कोरिया के लिए विशेष दूत के नियुक्ति का ऐलान किया. राष्ट्रपति बाइडन ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि मुझे यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि राजनयिक सुंग किम (Ambassador Sung Kim) अब उत्तर कोरिया में अमेरिका के  विशेष दूत होंगे। 


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए वात्सल्य योजना (Vatsalya Yojana) की घोषणा की है ?

उत्तर - उत्तराखंड


हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने वात्सल्य योजना (Vatsalya Yojana) की घोषणा की। इस योजना की घोषणा कोविड -19 के कारण अपने माता-पिता को खो चुके अनाथ बच्चों के लिए की गयी है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment