29 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



29 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - ओपन स्काईज संधि (Open Skies Treaty) में कौनसा देश शामिल नहीं होगा ?

उत्तर - अमेरिका 


बाइडन प्रशासन ने बृहस्पतिवार को रूस को सूचित किया कि अमेरिका एक प्रमुख हथियार नियंत्रण समझौते में फिर से शामिल नहीं होगा। ... अधिकारियों ने कहा कि समीक्षा पूरी हो चुकी है और शेरमेन ने रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव को बृहस्पतिवार को 'ओपन स्काई संधि' में नहीं लौटने के अमेरिकी फैसले के बारे में सूचित किया।


प्रश्न - अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 29 मई को 


68 वर्ष पहले सन 1953 में 29 मई के दिन सुबह 11.30 बजे न्यूजीलैंड के एडमंड हिलेरी और नेपाल के तेनजिंग नोर्गे ने 29 हजार 32 फीट ऊंचे एवरेस्ट के शिखर पर पहला कदम रखा था। बौद्ध परम्परा के अनुसार तेनजिंग ने पर्वत के शिखर पर मिठाईयां और बिस्किट बर्फ में दबाकर भगवान को प्रसाद चढ़ाया।


प्रश्न - किस भारतीय अर्थशास्त्री को स्पेन के प्रिंसेस ऑफ ऑस्टुरियस अवार्ड (Princess of Asturias Award) से सम्मानित किया गया है?

उत्तर – अमर्त्य सेन


भारतीय अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन को सामाजिक विज्ञान श्रेणी में स्पेन के प्रिंसेस ऑफ ऑस्टुरियस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। 87 वर्षीय दिग्गज को इस सामाजिक विज्ञान पुरस्कार के लिए नामांकित 20 देशों के 41 उम्मीदवारों में से चुना गया। अकाल पर उनके शोध और मानव विकास के उनके सिद्धांत, कल्याणकारी अर्थशास्त्र और गरीबी के अंतर्निहित तंत्र को संस्थान द्वारा मान्यता दी गई थी।


प्रश्न - हाल ही में चर्चा में रहा टाइग्रे (Tigray) किस देश में स्थित एक शहर है?

उत्तर - इथियोपिया


संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि इथियोपिया के युद्धग्रस्त क्षेत्र टाइग्रे में अकाल से बचने के लिए तत्काल उपाय की जरूरत है। टाइग्रे में संघर्ष सात महीने से अधिक समय से जारी है और अनुमान है कि इसने हजारों लोगों को मार डाला और सहायता की आवश्यकता में लगभग पांच मिलियन लोगों को छोड़ दिया। इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद ने 2020 में टाइग्रे में एक सैन्य अभियान का आदेश दिया था।


प्रश्न - हाल ही में खबरों में रहा Prevention of Anti-Social Activities Act (PASA), किस भारतीय केंद्र शासित प्रदेश में पेश किया जाएगा?

उत्तर - लक्षद्वीप


लक्षद्वीप प्रशासन ने द्वीपों में लक्षद्वीप विकास प्राधिकरण विनियमन 2021 (LDAR) और Prevention of Anti-Social Activities Act (PASA) को लागू करने की घोषणा की है। PASA प्रशासन को बिना किसी सार्वजनिक प्रकटीकरण के किसी व्यक्ति को एक वर्ष तक की अवधि के लिए हिरासत में रखने का अधिकार देता है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें। 


No comments:

Post a Comment