31 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



31 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - विश्व तंबाकू निषेध दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 31 मई 


तंबाकू का सेवन जानलेवा हो सकता है। ये जानते हुए भी दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग किसी न किसी रूप में तंबाकू (बीड़ी, सिगरेट, गुटखा आदि) का सेवन कर रहे हैं और ऐसे में उनपर कई जानलेवा बीमारियों का खतरा मंडराने लगता है। इसीलिए लोगों को तंबाकू के सेवन से रोकने और उससे होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 31 मई को दुनियाभर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस यानी World No Tobacco Day मनाया जाता है।


प्रश्न - SARS-CoV-2 वायरस का आनुवंशिक पदार्थ कौन सा अणु (molecule) है?

उत्तर - RNA


वायरस में या तो आरएनए या डीएनए उनकी आनुवंशिक सामग्री के रूप में होता है। न्यूक्लिक एसिड सिंगल या डबल स्ट्रैंडेड हो सकता है। SARS-CoV-2 वायरस में आनुवंशिक सामग्री के रूप में RNA होता है। हाल ही में, ताइवान के वैज्ञानिकों ने एक नया डीएनए-आधारित COVID-19 वैक्सीन विकसित किया है जो चूहों और हैम्स्टर्स में नावेल कोरोनवायरस के खिलाफ एंटीबॉडी को सफलतापूर्वक प्रेरित करता है। वर्तमान में उपलब्ध COVID-19 टीके SARS-CoV-2 वायरस को पहचानने के लिए मानव प्रतिरक्षा प्रणाली को सिखाने के लिए मैसेंजर RNA (mRNA) का उपयोग करते हैं।


प्रश्न - सबसे तेज़ी से माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली वाली त्सांग यिन-हंग (Tsang Yin-hung) किस देश से संबंधित हैं?

उत्तर - हांगकांग


हांगकांग की पर्वतारोही त्सांग यिन-हंग (Tsang Yin-hung) ने एक महिला द्वारा सबसे तेज़ी से दुनिया की सबसे ऊँची चोटी एवरेस्ट की चढ़ाई करने का रिकॉर्ड बनाया है। 44 वर्षीय पर्वतारोही ने 25 घंटे 50 मिनट के रिकॉर्ड समय में इस शिखर को फतह किया। एक अन्य पर्वतारोही, 75 वर्षीय आर्थर मुइ (Arthur Muir), माउंट एवेरेस्ट पर चढ़ने वाले सबसे उम्रदराज अमेरिकी बन गए हैं।


प्रश्न - किस देश ने आधिकारिक तौर पर नामीबिया नरसंहार (Namibia Genocide) को मान्यता दी है और वित्तीय सहायता की पेशकश की है?

उत्तर - जर्मनी


इतिहास में पहली बार, जर्मनी ने माना है कि उसने एक सदी पहले अपने औपनिवेशिक शासन के दौरान वर्तमान नामीबिया में लोगों के खिलाफ नरसंहार किया था। 1904 और 1908 के बीच, जर्मन औपनिवेशिक लोगों ने, औपनिवेशिक शासन के खिलाफ विद्रोह करने के कारण हेरेरो और नामा जनजातियों के लोगों को मार डाला था। दोनों देशों के बीच पांच साल की बातचीत के बाद, जर्मनी ने नामीबिया में सामुदायिक परियोजनाओं की मदद के लिए एक अरब यूरो से अधिक की वित्तीय सहायता का वादा किया है।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते 01 से 14 जून तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है?

उत्तर - मलेशिया


मलेशिया ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते 01 से 14 जून तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है. मलेशिया में हर रोज आने वाले कोरोना मामलों का आंकड़ा 8 हजार से अधिक हो गया है जिसके कारण सरकार ने देश भर में लॉकडाउन का ऐलान किया. 1 से 14 जून तक लागू लॉकडाउन के पहले चरण में सभी सोशल व इकोनॉमिक सेक्टरों के संचालन की अनुमति नहीं होगी. केवल आवश्यक इकोनॉमिक सेवाओं को छूट दी जाएगी। 


प्रश्न - निम्न में से किस राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के कल्याण हेतु ‘मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना’ की घोषणा की है?

उत्तर - असम


असम सरकार ने कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के कल्याण हेतु ‘मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना’ की घोषणा की है. मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों की बेहतर शिक्षा एवं कौशल विकास के लिए अभिभावकों को हर महीने 3,500 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी. जिन बच्चों के परिवार में देखभाल करने वाला कोई नहीं है, उन्हें आवासीय विद्यालयों या संस्थानों में भेजा जाएगा और इसका खर्च सरकार उठाएगी। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 30 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें। 


No comments:

Post a Comment