8 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 8 मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - विश्व थैलेसीमिया दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 8 मई को


हर साल 8 मई को विश्व थैलेसीमिया दिवस (World Thalassemia Day) मनाया जाता है। इसका उद्देश्य थैलेसीमिया के बारे में जागरूकता पैदा करना और बीमारी को अन्य लोगों तक पहुंचाने से बचाना है।


प्रश्न - किस देश ने भविष्य के FDI और विशेष आर्थिक समझौतों की छंटनी की अनुमति देने के लिए एक कानून पारित किया है?

उत्तर - डेनमार्क


डेनमार्क ने आधिकारिक रूप से एक कानून पारित किया है, यह कानून राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक बाहरी FDI की छंटनी करने के लिए बनाया गया है। यह नया कानून डेनमार्क के 5G नेटवर्क के निर्माण के लिए चीन के हुआवे की बोली पर सुरक्षा चिंताओं के बाद बनाया गया है। हालांकि, डेनमार्क के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर, TDC ने इस परियोजना के लिए हुआवे की बजाय एरिक्सन को चुना है।


प्रश्न - Climate Action Tracker विश्लेषण के अनुसार, वर्ष 2100 तक वैश्विक तापमान में कितनी वृद्धि होगी?

उत्तर - 2.4%


Climate Action Tracker विश्लेषण ने कहा कि वर्ष 2100 तक दुनिया 2.4 सेल्सियम तक गर्म हो जाएगी। यह वैश्विक कार्रवाई से केवल 0.2C कम तापमान है। लेकिन यह अनुमान 2016 में हस्ताक्षरित जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते के तहत सहमत 1.5C लक्ष्य से बहुत अधिक है। इस रिपोर्ट ने यह भी सुझाव दिया कि 1.5C लक्ष्य अभी भी संभव है, लेकिन इसके लिए प्रमुख देशों से कार्रवाई की आवश्यकता है।


प्रश्न - कोविड-19 टीकों के लिए बौद्धिक संपदा संरक्षण में छूट किस संस्था से संबंधित है?

उत्तर - विश्व व्यापार संगठन


कई देशों ने कोविड-19 टीकों के लिए बौद्धिक संपदा संरक्षण की छूट के बारे में विश्व व्यापार संगठन (WTO) से संपर्क किया है। हाल ही में, अमेरिका ने कोविड-19 टीकों के लिए बौद्धिक संपदा संरक्षण में छूट को समर्थन देने की घोषणा की। अमेरिका डब्ल्यूटीओ में छूट पर वार्ता को आगे बढ़ाएगा। सभी 164 WTO सदस्यों को मसौदे पर सहमत होना चाहिए, और कोई भी एक सदस्य इसे वीटो कर सकता है।


प्रश्न - निम्न में किस देश ने कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है?

उत्तर -  रूस


रूस ने कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है. इस वैक्सीन का नाम है स्पुतनिक लाइट और यह 79.4 प्रतिशत असरदार है. यह उसी स्पुतनिक फैमिली की नई वैक्सीन है, जिसका अभी यूरोप और अमेरिका को छोड़कर दुनिया के 60 देशों में इस्तेमाल हो रहा है. भारत भी स्पुतनिक V को मंजूरी दे चुका है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment