9 May 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



Today Current Affairs Hindi - प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है।  मई 2021 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - पहला ग्रीन सोलर एनर्जी प्लांट लॉन्च किसके द्वारा किया गया ?

उत्तर - भारतीय सेना के द्वारा 


भारतीय सेना ने हाल ही में सिक्किम में पहला ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट (Green Solar Energy Harnessing Plant) शुरू किया। इसे भारतीय सेना के सैनिकों को लाभ पहुंचाने के लिए लॉन्च किया गया था।


प्रश्न - हाल ही में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए RBI ने कितने करोड़ का कर्ज लिया है ?

उत्तर -  50 हजार करोड़


भातीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 05 मई 2021 को देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में अवगत कराया और कुछ राहत उपायों की भी घोषणा की. आरबीआई गवर्नर ने कहा कि कोरोना संकट की जरूरत को देखते हुए इमर्जेंसी हेल्थ सेवाओं को लिए 50000 करोड़ का लोन दिया जाएगा। 


प्रश्न -  हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य के हाउसिंग इंडस्ट्री रेगुलेशन एक्ट (HIRA) को असंवैधानिक करार दिया है?

उत्तर - पश्चिम बंगाल


सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल के हाउसिंग इंडस्ट्री रेगुलेशन एक्ट (HIRA) 2017 को यह कहते हुए रोक दिया कि यह ‘असंवैधानिक’ था क्योंकि यह केंद्र सरकार के रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट) एक्ट (RERA) के साथ सीधे टकराव में है। फैसले के अनुसार, RERA की धारा 88 और 89 ने राज्यों को एक समानांतर शासन बनाने के लिए अपने स्वयं के कानून बनाने की अनुमति नहीं दी है।


प्रश्न - Giant wood moth, दुनिया में सबसे भारी कीट, आमतौर पर किस देश में पाया जाता है?

उत्तर - ऑस्ट्रेलिया


Giant wood moth दुनिया का सबसे भारी कीट है, जिसके पंख लगभग 23 सेमी हैं। इसका वैज्ञानिक नाम ‘एंडोक्सिला सिनेरियस’ (Endoxyla cinereus ) है और वे कोसिडे (Cossidae) के परिवार से हैं। यह कीट आमतौर पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पाए जाते हैं। 25 सेमी तक के पंखों वाले विशाल पतंगे हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में पाए गए हैं।


प्रश्न - Lord’s Resistance Army (LRA), जिसे हाल ही में खबरों में देखा गया था, किस देश से सम्बंधित है?

उत्तर - युगांडा


Lord’s Resistance Army (LRA) एक विद्रोही समूह है जो उत्तरी युगांडा, दक्षिण सूडान, मध्य अफ्रीकी गणराज्य और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य सहित अफ्रीकी देशों में सक्रिय है। हाल ही में एक ऐतिहासिक फैसले में, अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत ने युगांडा के एक पूर्व मिलिशिया नेता और लॉर्ड्स रेजिस्टेंस आर्मी (LRA) के कमांडर को मानवता के खिलाफ युद्ध अपराधों का दोषी पाए जाने के बाद 25 साल जेल की सजा सुनाई है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment