1 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



1 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - विश्व दूग्ध दिवस (World Milk Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 1 जून


प्रत्येक साल 01 जून को विश्व दूग्ध दिवस (World Milk Day) मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा दूध के वैश्विक महत्व को उजागर करने हेतु सबसे पहले इस दिन की शुरुआत की गई थी. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य डेयरी या दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में स्थिरता, आजीविक और आर्थिक विकास का योगदान है। 


प्रश्न - हाल ही में बांग्लादेश ने अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने हेतु किस देश के साथ 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मुद्रा विनिमय सुविधा को मंज़ूरी दी है?

उत्तर - श्रीलंका


हाल ही में बांग्लादेश ने अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये श्रीलंका के साथ 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मुद्रा विनिमय सुविधा को मंज़ूरी दी है. करेंसी स्वैप अथवा मुद्रा विनिमय का आशय दो देशों के बीच पूर्व निर्धारित नियमों और शर्तों के साथ मुद्राओं के आदान-प्रदान हेतु किये गए समझौते या अनुबंध से है. यह पहली बार है कि बांग्लादेश किसी दूसरे देश की मदद के लिये सामने आया है, इसलिये इस घटना को एक प्रकार से ऐतिहासिक माना जा सकता है। 


प्रश्न - हाल ही में किस देश की सरकार ने कहा कि अब देश के प्रत्येक दंपत्ति को दो नहीं बल्कि तीन बच्चों को जन्म देने की अनुमति है?

उत्तर - चीन


चीनी सरकार ने हाल ही में अपने नागरिकों के लिए बच्चों  के जन्म को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दे दी है. पहले देश में अधिकतम दो बच्चों को जन्म देने की इजाजत थी लेकिन अब अधिकतम बच्चों की संख्या बढ़ाकर तीन कर दी गई है. यह फैसला तब लिया गया है जब हाल ही में चीन की जनसंख्या के आंकड़े सार्वजनिक किए गए थे जिसमें पता चला था कि उसकी जनसंख्या बीते कई दशकों में सबसे कम रफ़्तार से बढ़ी है। 


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य ने अपने ग्रामीण परिवारों के लिए सौर-आधारित विद्युतीकरण कार्यक्रम शुरू किया है?

उत्तर - गोवा


मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की अध्यक्षता में गोवा सरकार ने राज्य के ग्रामीण परिवारों को बिजली कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए सौर-आधारित विद्युतीकरण कार्यक्रम शुरू किया है। इस परियोजना का उद्देश्य उन घरों में अक्षय ऊर्जा पहुंचाना है, जहां ग्रिड कनेक्टिविटी संभव नहीं है। इस संबंध में, Goa Energy Development Agency (GEDA) ने कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) के साथ एक समझौता किया है।


प्रश्न - किस योजना के तहत, केंद्र सरकार उन बच्चों का समर्थन करेगी जिन्होंने COVID 19 के कारण माता-पिता दोनों को खो दिया है?

उत्तर - पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि, जिन बच्चों ने COVID-19 के कारण माता-पिता दोनों को खो दिया है, उनकी देखभाल और सहायता भारत सरकार द्वारा, PM CARES for Children योजना के तहत की जाएगी। ऐसे बच्चे 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद मासिक वजीफा प्राप्त करने के हकदार होंगे और 23 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर पीएम केयर्स में उपलब्ध धनराशि में से 10 लाख रुपये की राशि प्राप्त करेंगे।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 31 मई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें। 


No comments:

Post a Comment