10 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



10 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में भारत का किस देश के साथ CORPAT अभ्यास शुरू हुआ है ?

उत्तर - थाईलैंड


भारत और थाईलैंड ने दो देशों के बीच समुद्री संबंधों को मजबूत करने और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए हिंद महासागर को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से समन्वित गश्ती (Coordinated Patrols) या CORPAT का 31वां संस्करण शुरू किया।


प्रश्न - हाल ही में भारत के किस राज्य में मोनाल की दो प्रजातियां पाई गयी है ?

उत्तर - अरुणाचल प्रदेश


मध्य अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में स्थानीय वन्यजीव उत्साही लोगों द्वारा मोनाल की दो प्रजातियों को एक साथ देखा गया।


प्रश्न - बिटकॉइन (Bitcoin) को कानूनी रूप से वैध मुद्रा के रूप में अपनाने वाला पहला देश कौनसा बना है ?

उत्तर - अल सल्वाडोर


अल सल्वाडोर ने बिटकॉइन (Bitcoin) क्रिप्टोकरेंसी को लीगल करंसी का दर्जा दे दिया है. ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला देश है. दुनियाभर में क्रिप्‍टोकरंसी की कानूनी फ्रेमवर्क को लेकर बहस ही चल रही है. ऐसे में अल-सल्वाडोर अब आधिकारिक रूप से पहला देश बन गया है कि जहां बिटकॉइन क्रिप्‍टोकरंसी में ट्रांजैक्‍शन किया जा सकेगा। 


प्रश्न - संयुक्त राष्ट्र ने किस देश में स्थित ‘कायाह’ (Kayah) राज्य में सामूहिक मौतों की चेतावनी दी है?

उत्तर - म्यांमार


संयुक्त राष्ट्र के अधिकार विशेषज्ञों ने पूर्वी म्यांमार में भुखमरी और बीमारी से बड़े पैमाने पर होने वाली मौतों की चेतावनी दी है। कायाह में हुई हिंसा के बाद अनुमानित 1,00,000 लोगों के विस्थापित होने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने तत्काल अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई का भी आह्वान किया है। वे विस्थापित लोग जंगलों और अन्य पड़ोसी राज्यों में सुरक्षा की मांग कर रहे हैं।


प्रश्न - धान, तिल, अरहर और उड़द के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में हाल ही में बढ़ोतरी की गई थी। ये ……… फसलें हैं।

उत्तर - खरीफ


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विपणन सीजन 2021-22 के लिए विभिन्न खरीफ फसलों या गर्मियों में बोई जाने वाली फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि को मंजूरी दी है। 2021-22 के फसल वर्ष के लिए धान के MSP को 72 रुपये बढ़ाकर 1,940 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया, जो पिछले साल 1,868 रुपये प्रति क्विंटल था। पिछले वर्ष की तुलना में MSP में उच्चतम पूर्ण वृद्धि की सिफारिश तिल (₹452 प्रति क्विंटल) के लिए की गई है, इसके बाद अरहर और उड़द (₹300 प्रति क्विंटल) का स्थान है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 9 जून 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें। 


No comments:

Post a Comment