11 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



11 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - भारत 2025 तक कितनी गीगावाट तक पवन ऊर्जा क्षमता स्थापित करेगा ?

उत्तर - 20 गीगावाट 


हाल ही में Global Wind Energy Council (GWEC) ने India Wind Energy Market Outlook जारी किया गया। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत के पास केंद्र और राज्य के बाजारों में 10.3 गीगावॉट की पवन उर्जा परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। इस  रिपोर्ट पर प्रकाश डाला गया है कि भारत 2021-25 तक 20 GW पवन ऊर्जा क्षमता स्थापित करेगा।


प्रश्न - हाल ही में अमेरिका ने गरीब देशों के लिए कितने मिलियन वैक्सीन डोज़ की घोषणा की है ?

उत्तर - 500 मिलियन


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन ने महामारी को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए दुनिया भर के सबसे गरीब देशों को फाइजर COVID-19 वैक्सीन (Pfizer COVID-19 Vaccine) की 500 मिलियन खुराक दान करने की घोषणा की है।


प्रश्न - हाल ही में किस देश की सरकार ने भारत के ‘कू’ एप्प पर अपना आधिकारिक अकाउंट बनाया है ?

उत्तर - नाइजीरिया 


नाइजीरिया की सरकार ने ‘कू’ एप्प पर अपना आधिकारिक अकाउंट बनाया है, इसके अलावा नाइजीरिया से यूजर बड़ी मात्रा में कू एप्प का उपयोग कर रहे हैं।


प्रश्न - यूरो 2020 (EURO 2020) फुटबॉल टूर्नामेंट कहाँ खेला जा रहा है ?

उत्तर - यूरोप में 


यूरो कप 2020 (Euro 2020) का आयोजन पिछले साल ही किया जाना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण अन्य खेल आयोजनों की तरह इसे भी एक साल के लिए टाल दिया गया। Euro 2020: यूरोप में शुरू हो रहा फुटबॉल का घमासान। 


प्रश्न - ILO द्वारा किस संगठन के सहयोग से ‘Child Labour: Global estimates 2020, trends and the road forward’ शीर्षक वाली रिपोर्ट जारी की गई है?

उत्तर- यूनिसेफ


अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) और UNICEF ने ‘Child Labour: Global estimates 2020, trends and the road forward’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। इसे 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) से पहले जारी किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में बाल श्रम की संख्या बढ़कर 16 करोड़ हो गई है।


प्रश्न - “The Costs of Climate Change in India” रिपोर्ट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के कारण 2040 तक भारत की गरीबी दर में कितने प्रतिशत की वृद्धि होगी?

उत्तर - 3.5%


लंदन बेस्ड वैश्विक थिंक टैंक ओवरसीज डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (Overseas Development Institute) द्वारा ‘The Costs of Climate Change in India’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण वर्ष 2040 तक भारत की गरीबी 3.5% बढ़ जाएगी। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वर्ष 2100 तक जलवायु परिवर्तन के कारण भारत को लगभग 3 से 10% जीडीपी का नुकसान होगा।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 10 जून 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment