16 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



16 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - भारत के किस इंस्टीट्यूट ने धुंध में वस्तुओं की इमेजिंग की बेहतर विधि विकसित की है ?

उत्तर - रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट


रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट (Raman Research Institute – RRI), Space Applications Centre, गौतम बुद्ध नगर में शिव नादर विश्वविद्यालय और फ्रांस की Université Rennes & Université Paris-Saclay के शोधकर्ताओं ने प्रकाश स्रोत को संशोधित किया है और तेज छवियों को प्राप्त करने के लिए पर्यवेक्षक की छोर पर उन्हें डिमोडुलेट किया है।


प्रश्न - हाल ही में भारत ने ब्रिटेन को जीआई प्रमाणित कौनसे आम निर्यात किए है ?

उत्तर - ‘जरदालू’ आम


बिहार के भागलपुर से जर्दालु आम की पहली वाणिज्यिक खेप सोमवार को ब्रिटेन को निर्यात की गई। विशिष्ट सुगंध और स्वाद के लिए, भागलपुर के जरदालु आम को 2018 में जीआई (विशिष्ट भौगोलिक पहचान) टैग मिला था। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी।


प्रश्न - IEC का गठन क्यों किया गया है ?

उत्तर - मलेरिया के लड़ने के लिए


मलेरिया के लड़ने के लिए India Interagency Expert Committee on Malaria and Climate (IEC) का गठन किया गया


प्रश्न - दुनिया का पहला लकड़ी से बना उपग्रह कौनसा देश लॉन्च करने जा रहा है ?

उत्तर - न्यूजीलैंड


यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) 2021 के अंत तक दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह WISA Woodsat पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च करेगी।


प्रश्न - चीन को वैश्विक सुरक्षा चुनौती किसने घोषित किया है ?

उत्तर - नाटो (NATO) ने


नाटो नेताओं ने भी कहा कि चीन की चुनौती वास्तविक है। शीत युद्ध के दौरान सोवियत संघ से यूरोप की रक्षा करने के लिए बनाए गए नाटो गठबंधन के रवैये में यह एक बड़ा बदलाव है, कि अब वह चीन को अपनी मुख्य चुनौती मान रहा है। शिखर वार्ता के बाद जारी किए गए विस्तृत बयान में चीन के रवैये की ही आलोचना की गई है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 जून 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment