18 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



18 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में केरल के नाम पर टार्डीग्रेड की प्रजाति का नाम रखा गया। टार्डीग्रेड क्या है ?

उत्तर - वॉटर बियर


टार्डीग्रेड (Tardigrade) एक जल में रहने वाला आठ-​टाँगों वाला सूक्ष्मप्राणी है। इन्हें सन् 1773 में योहन गेट्ज़ा नामक जीववैज्ञानिक ने पाया था। टार्डीग्रेड पृथ्वी पर पर्वतों से लेकर गहरे महासागरों तक और वर्षावनों से लेकर अंटार्कटिका तक लगभग हर जगह रहते हैं।


प्रश्न - भारत ने श्रीलंका को कितने मिलियन डालर की LoC (Line of Credit) जारी की है ?

उत्तर - 100 मिलियन डालर


भारत ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए श्रीलंका को 100 मिलियन अमरीकी डालर की ऋण सहायता (Line of Credit) प्रदान की है।


प्रश्न -  डीप ओशन मिशन (Deep Ocean Mission) को मंजूरी किसने दी ?

उत्तर - कैबिनेट ने 


गहरे समुद्र में अभियान शुरू करने के प्रस्ताव को मिली मंजूरी, पांच साल में खर्च होंगे 4,077 करोड़


प्रश्न - क्षय रोग मुक्त भारत (Tuberculosis-Free India) का लक्ष्य कब तक हासिल किया जाएगा ?

उत्तर - 2025 तक


हाल ही में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि क्षय रोग मुक्त भारत के लक्ष्य को 2025 तक हासिल किया जाएगा। दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए स्वैच्छिक भीड़-वित्त पोषण पर चर्चा करने के लिए कॉरपोरेट्स के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉ हर्ष वर्धन ने कहा, पोलियो की तरह ही टीबी को भी तेजी से खत्म किया जाएगा।


प्रश्न - आदि प्रशिक्षण पोर्टल किसने लॉन्च किया ?

उत्तर - केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा



हाल ही में जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) ने ‘आदि प्रशिक्षण’ पोर्टल लांच किया। जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (United Nations Development Programme) के सहयोग से यह पोर्टल विकसित किया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 जून 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment