लो आ गया राजस्थान में 2021 का मानसून [ मानसून कब आएगा ? 2021 ] - Rajasthan Monsoon 2021 in Hindi News



 Rajasthan me Mansun Kab Aayega - मानसून आने का इंतजार भला किसे नहीं होता और राजस्थान के लोग तो मानसून का बेसब्री से साल भर इंतजार करते है। क्योकि राज्य में अच्छी बारिश मानसून के दौरान ही होती है। ऐसे में सभी यही जानना चाहते है की इस वर्ष 2021 में मानसून राजस्थान में कब प्रेवश करेगा और अब तक सभी को गर्मी से छुटकारा मिलेगा। 



Monsoon in Rajasthan 2021 Date


Today Weather Update : मानसून के बगैर यहाँ का बाजार भी एकदम सुना - सुना ही लगने लगता है क्योकि तेजी धुप और लू में कोई भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहता साथ ही किसानो के लिए भी मानसून की वर्षा अमृत के बराबर ही है। इस समय भारत भर में मानसून अपने सही समय पर ही आया है। 31 मई तक मानसून केरल तट पर टकरा चूका था। 


राजस्थान में मानसून कब आएगा 2021 ?



अगले एक सप्ताह का पूर्वानुमान


IMD ने एक बयान में कहा कि मौजूदा मौसम संबंधी स्थितियां और पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि 5 जुलाई से लेकर 8 जुलाई तक मानसून पुरे भारत को कवर कर लेगा। ऐसे में यही अंदाजा लगाया गया है की जुलाई से राजस्थान में मानसून की वर्षा होनी शुरू होगी। बयान के मुताबिक, 30 जून तक उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग स्थानों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और गरज के साथ बुँदे पड़ने की संभावना है।


मानसून की जानकारी 


ऐसे में अब राजस्थान वासियों को मानसून का ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। केवल हफ्ते भर में मानसून राजस्थान में दस्तक देने वाला है। और इस बार अच्छी बारिश की भी संभावना है। 



No comments:

Post a Comment