27 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



 27 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक कौन बने है ?

उत्तर - साजन प्रकाश


भारतीय तैराकी महासंघ ने ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई करने वाले देया के पहले तैराक बने साजन प्रकाश को पांच लाख रुपये नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। प्रकाश ने शनिवार को रोम में सेट्टे कोली ट्रॉफी में 200 मीटर बटरफ्लाई में स्टैंडर्ड ए टाइम निकालकर ओलंपिक का टिकट कटाया।


प्रश्न - हाल ही में  पिनाका रॉकेट (Pinaka Rockets) का सफल परीक्षण किसने किया ?

उत्तर - DRDO ने


रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा तट के चांदीपुर रेंज में पिनाका रॉकेट के एडवांस वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. इस स्वदेशी रॉकेट का परीक्षण मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर से 24-25 जून को किया गया. एडवांस वर्जन वाले 25 पिनाका रॉकेट को लक्ष्य पर ताबड़तोड़ छोड़ा गया. इन सभी रॉकेट को अलग अलग रेंज से छोड़ा गया था। 


प्रश्न - स्मार्ट सिटी लीडरशिप 2020 का अवार्ड किसे मिला है ?

उत्तर - अहमदाबाद, वाराणसी और रांची को 


स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत योजना और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की छठी वर्षगांठ के मौके पर शुक्रवार को स्मार्ट सिटी अवार्ड-2020 घोषित किया गया। कोरोना संक्रमण के चलते पिछले साल अवार्ड की घोषणा नहीं की जा सकी थी। अहमदाबाद, वाराणसी और रांची को स्मार्ट सिटी लीडरशिप का अवार्ड प्राप्त हुआ है।


प्रश्न - अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 27 जून


हर वर्ष 27 जून को सतत् विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals- SDGs) के कार्यान्वयन में सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों के योगदान को मान्यता देने हेतु सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम (Micro, Small and Medium-sized Enterprises (MSMEs) दिवस का आयोजन जाता है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 26 जून 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें। 



No comments:

Post a Comment