4 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



4 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य ने कोरोना मुक्त ग्राम प्रतियोगिता लॉन्च की है ?

उत्तर - महाराष्ट्र


महाराष्ट्र सरकार ने “कोरोना मुक्त ग्राम प्रतियोगिता” (Corona-free Village Competition) शुरू की है जो राज्य के गांवों में सभी कोविड-19 एहतियाती मानदंडों का पालन सुनिश्चित करेगी।


प्रश्न -  हाल ही में खबरों में रहा ‘रेड टूरिज्म’ (Red Tourism) किस देश से जुड़ा है?

उत्तर - चीन


चीन ने वर्ष 2004 में कम्युनिस्ट पार्टी के इतिहास में ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व वाले स्थानों को बढ़ावा देने के लिए ‘रेड टूरिज्म’ की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य देश में पर्यटन और स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा देना है। हाल ही में रेड टूरिज्म के तहत ऐतिहासिक स्थलों पर काफी संख्या में लोग आये हैं। उनमें से नन्हू झील शामिल है, जहां 1921 में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की पहली राष्ट्रीय कांग्रेस आयोजित की गई थी।


प्रश्न - ओलेग नोवित्स्की (Oleg Novitsky) और प्योत्र डबरोव (Pyotr Dubrov), जिन्होंने हाल ही में 7 घंटे का स्पेसवॉक किया, किस देश से हैं?

उत्तर - रूस


ओलेग नोवित्स्की और प्योत्र डबरोव नाम के दो रूसी अंतरिक्ष यात्री एक नए रूसी मॉड्यूल के आगमन की तैयारी के लिए 7 घंटे के स्पेसवॉक पर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकले। अप्रैल में अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के लिए यह पहला स्पेसवॉक है। उन्होंने नए नौका (Nauka) बहुउद्देशीय प्रयोगशाला मॉड्यूल के आने से पहले अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर पुरानी बैटरियों को बदलने सहित कई तकनीकी कार्य किए।


प्रश्न - ‘MadadMaps’ (मदद मैप्स), एक रीयल-टाइम ऑनलाइन मानचित्र है, जिसे किस उद्देश्य के लिए विकसित किया गया है?

उत्तर - COVID-19 रोगियों के लिए खाली बिस्तरों की जानकारी


अमेरिका और भारतीय मूल के डॉक्टरों और पेशेवरों के एक समूह ने MadadMaps नाम से अपनी तरह का पहला ऑनलाइन मैप लॉन्च किया है। प्रोजेक्ट मदद के तहत यह मैप तैयार किया गया है। यह पोर्टल हर राज्य में अस्पताल के बिस्तरों की उपलब्धता के सभी ऑनलाइन एग्रीगेटर्स से जानकारी निकालने के लिए एक एल्गोरिदम का उपयोग करता है। इस मैप में सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों को शामिल किया गया है।


प्रश्न - हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में लड़कियों के लिए कितने प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की?

उत्तर - 33 प्रतिशत 


बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में लड़कियों के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की. गौरतलब है कि राज्य सरकार के अनुसार इस कदम से इंजीनियरिंग और मेडिकल क्षेत्र में लड़कियों की संख्या में वृद्धि होगी और उन्हें इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 जून 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें। 


No comments:

Post a Comment