6 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



 6 June 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न -  ई-फाइलिंग पोर्टल किसके द्वारा लॉन्च किया जायेगा ?

उत्तर - आयकर विभाग 


आयकर विभाग टैक्सपेयर्स की सुविधा लिए सोमवार यानी आज से अपना नया ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च करने जा रहा है. अब इनकम टैक्स रिटर्न आईटीआर दाखिल करने समेत दूसरे सभी जरूरी काम विभाग के नए पोर्टल www.incometax.gov.in पर संचालित होंगे. ... इससे इनकम टैक्स रिटर्न की तत्काल प्रोसेसिंग शुरू होगी और रिफंड की प्रक्रिया भी तेज होगी। 


प्रश्न -  भारत में Sputnik V वैक्सीन के निर्माण की अनुमति किसे मिली है ?

उत्तर - सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया को


DGCI (Drugs Controller General of India) ने हाल ही में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया को भारत में स्पुतनिक-वी वैक्सीन के निर्माण की अनुमति दे दी है। अब इस रूसी वैक्सीन का निर्माण पुणे में किया जायेगा। इस कार्य के लिए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया ने रूस के Gamaleya Research Institute of Epidemiology and Microbiology के सहयोग किया है।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने भारत बायोटेक की वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ (COVAXIN) को आयात करने के लिए मंज़ूरी दी है ?

उत्तर - ब्राजील 


ब्राज़ील ने हाल ही में भारतीय वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ के आयात को मंज़ूरी दे दी है। कोवाक्सिन का निर्माण हैदराबाद बेस्ड भारतीय कंपनी भारत बायोटेक द्वारा किया जाता है। इसके लिए ब्राज़ील के राष्ट्रीयस्वास्थ्य एजेंसी ने मंज़ूरी दी।


प्रश्न - हाल ही में विकसित ‘चिप-ऑफ तकनीक’ (Chip-off Technique) का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर – डेटा प्राप्त करना (Data Retrieval)


Central Forensic Science Laboratory (CFSL), हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने एक स्वदेशी चिप-ऑफ तकनीक (Chip-off Technique) विकसित की है। इस तकनीक का मुख्य उद्देश्य लॉक्ड और गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त स्मार्टफोन से एन्क्रिप्टेड डेटा (encrypted data) को प्राप्त करना है। इससे जांच एजेंसियों को अपराधियों के खिलाफ विश्वसनीय सबूत पेश करने में मदद मिलेगी।


प्रश्न - SAGE (Senior-care Aging Growth Engine) किस केंद्रीय मंत्रालय की पहल है?

उत्तर - सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय


सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने वर्चुअली SAGE (Senior-care Aging Growth Engine) पहल लांच की। उन्होंने SAGE पोर्टल भी लॉन्च किया, जिसे बुजुर्ग व्यक्तियों द्वारा उत्पादों और सेवाओं के लिए उपयोग किया जा सकता है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5 जून 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें। 


No comments:

Post a Comment