सावधान : राजस्थान में आ गया डेल्टा प्लस वेरिएंट, बीकानेर में मिला पहला डेल्टा प्लस कोरोना केस - Rajasthan: First case of Delta Plus variant found in fully vaccinated Woman



अभी तक आप सभी ने डेल्टा प्लस के बारे में सिर्फ दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, जम्मू कश्मीर, आदि राज्यों में ही सुना होगा। लेकिन अब मुश्किलें कुछ ज्यादा बढ़ने वाली है। दरसल आज राजस्थान के बीकानेर में पहला डेल्टा प्लस मरीज मिलने से जिले में हड़कंप मच चूका है। 



पिछले कुछ दिनों से कोरोना के केस काफी कम हो गए थे लेकिन अभी कोरोना पूरी तरह से गया नहीं है। मौसम के बदलाव के साथ ही यह तेजी से वापस आएगा। इसलिए देश भर के लोगो से यही अपील है की अभी आप कोरोना गाईडलाइन का सख्ती से पालन करों। 


राजस्थान के बीकानेर में डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला केस मिला है। आपको बता दे कि बीकानेर की एक महिला को कोरोना के नए डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि की गई है। वहीं चिकित्सा विभाग ने भी बीकानेर में एक 65 वर्षीय महिला कोरोना के नए डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि की है। महिला को वैक्सीन की दोनों डोज लगी हुई थी। 


31 मई को महिला का सैंपल NIV पूना भेजा गया था। 25 दिनों के लंबे इंतजार के बाद रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि महिला में नए डेल्टा प्लस वेरिएंट पाया गया है। सुचना मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन बनाकर एग्रेसिव सैंपलिंग के निर्देश जारी करने के साथ महिला के परिजन, कांटेक्ट पर्सन के अलावा आसपास के इलाके में सैंपलिंग के निर्देश जारी कर दिए है। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक महिला की हालात में पहले से सुुधार है।  


अभी हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर जानकारी दी है की यह वायरस भारत भर में तेजी से  अपने पैर पसार रहा है। यह कोरोना के दूसरी लहर से भी खतरनाक है। इसलिए सभी जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने का कार्य पूरा करें और सावधानी बरते। 


बता दे कि कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के 11 राज्यों में अब तक 50 मामले सामने आ चुके हैं।  प्राप्त जानकारी के अनुसार डेल्टा प्लस वैरिएंट के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं और अब तक 21 लोग संक्रमित हो चुके हैं।  इसके अलावा केरल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश में ही डेल्टा प्लस वेरिएंट केस मिले है।



No comments:

Post a Comment