आसमान का रंग नीला क्यों दिखाई देता है ? Why is the Sky Blue? Aasamaan Ka Rang Neela Kyon Dikhaee Deta Hai ?



आसमान का रंग नीला क्यों दिखाई देता है ? Why Is the Sky Blue? Aasamaan Ka Rang Neela Kyon Dikhaee Deta Hai ? 


दोस्तों आसमान को देख कर यह हर कोई जानना चाहता है की आखिर किस कारण आसमान नीला रंग में दिखाई देता है। आपने अक्सर देखा होगा की बरसात के दिनों में आसमान एकदम नीला रंग में नजर आता है। 



आईये जानते है इसमें विज्ञान का क्या मानना है -


विज्ञान कहता है की आसमान का अपना अलग से कोई रंग नहीं है। दरसल जब हम अंतरिक्ष में जाकर देखते है तो हमें पूरा आसमान काले रंग में ही नजर आता है। लेकिन जब उसे हमारी धरती से देखते है तो नीला दिखाई देता है। इसी प्रकार जब मंगल ग्रह से देखा जाता है तो हल्के लाल, पीले आदि कलर में आसमान दिखाई देता है। 


अब सवाल यह उठता है की आखिर ऐसा क्यों होता है ?


दोस्तों हमारी धरती के वायुमंडल में अलग - अलग गैंसे मौजूद है। विज्ञान का मानना है की आसमान का रंग नीला दिखने के पिछ सूर्य की किरणों का अहम योगदान है। जब सूर्य का प्रकाश हमारे वायुमंडल में प्रवेश करता है तो वह हमारे वायुमंडल में मौजूद कणों से टकराता है। सूर्य से आने वाला प्रकाश कई तरंगो से बना होता है। इन किरणों से मुख्य रूप में हम 7 कलर आसानी से देख सकते है। 


जब यह प्रकाश किसी कण से टकराता है तो वह परावर्तित या बिखर जाता है। जिसके कारण बैंगनी, नीला और आसमानी रंग ज्यादा बिखरते है। क्योकि इन रंगो की वेल्थ सबसे छोटी होती है। 


इसीलिए सूर्य के बाकी रंगो के बजाए नीला रंग आसमान में अणुओं के टकराने के बाद बिखर जाता है और काफी समय तक आसमान में बना रहता है। इस कारण हमें आसमान नीला या आसमानी दिखाई देता है। और रात को सूर्य की किरणे न होने के कारण फिर से काला दिखाई देता है। 


तो दोस्तों आप जान गए होंगे की आखिर आसमान का रंग नीला क्यों दिखाई देता है। दरसल आसमान का कोई रंग ही नहीं है यह सब सूर्य की किरणों के कारण ही होता है। 


अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी है तो इसे अपने परिजनों और दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करे। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें। 


No comments:

Post a Comment