14 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



14 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी 


प्रश्न - भारत के साथ किस देश के लोअर अरुण जलविद्युत परियोजना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर हुए है ?

उत्तर - नेपाल 


नेपाल ने अपने पूर्वी हिस्से में 679 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना के विकास के लिए भारत की सतलज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) के साथ 1.3 अरब डॉलर का समझौता किया है। ... इससे पहले भारत ने 1.04 अरब अमेरिकी डॉलर लागत वाली 900 मेगावाट क्षमता की अरुण-3 जलविद्युत परियोजना शुरू की थी।


प्रश्न - हाल ही में सुर्ख़ियो में रहे "कोंगु नाडु" किस राज्य का नाम है ?

उत्तर - तमिलनाडु 


हालिया समय में तमिलनाडु के विभाजन के बारे में “कोंगु नाडु क्षेत्र” पर बहस शुरू हुई है। कोंगु नाडु (Kongu Nadu) कोंगु नाडु पश्चिमी तमिलनाडु क्षेत्र के हिस्से के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला नाम है। यह न तो पिन कोड वाला स्थान है और न ही किसी क्षेत्र को औपचारिक रूप से दिया। 


प्रश्न - नासा की तरफ से हाल ही में मानव अंतरिक्ष यात्रा के लिए ब्लू ओरिजिन को अनुमति दी गई है, यह क्या है ?

उत्तर - अमेरिकी स्पेस कम्पनी 


जेफ बेजोस की ब्ल्यू ओरिजन की पहली यात्रा 20 जुलाई को सफल रही तो ऐसा करने वाली विश्व की दूसरी कंपनी होगी। मिशन से पहले कंपनी को अपने लांन्च व्हीकल रॉकेट के हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर को सुरक्षा मानकों के लिए एफएए से प्रमाणित करवाने की जरूरत थी। अब इसे अनुमति दे दी गई है।


प्रश्न - हाल ही में भारत ने किस देश से 50 वर्षों में पहली बार सेब का आयात किया है ?

उत्तर - यूके


लंदन, 12 जुलाई (भाषा) ब्रिटेन की अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री लिज़ ट्रस ने 50 वर्षों में पहली बार इंग्लैंड से भारत को सेब के निर्यात पर खुशी जाहिर की है। यह ब्रिटेन-भारत के बीच विस्तारित व्यापार भागीदारी का एक संकेत है। है।


प्रश्न - भूटान में हाल ही में किसने BHIM UPI लांच की है ?

उत्तर - NPCI ने


भारत में UPI की सफलता के बाद, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने भूटान के रॉयल मौद्रिक प्राधिकरण के सहयोग से भूटान में BHIM-UPI को लॉन्च किया। साथ ही निर्मला सीतारमण ने आरएमए और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के भीम-यूपीआई ऐप और रूपे कार्ड को भूटान की भुगतान प्रणाली से जोड़े जाने के प्रयासों की सराहना की।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment