15 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



 15 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - विश्व युवा कौशल दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 15 जुलाई को 


बता दें कि विश्व युवा कौशल दिवस को युवाओं में कौशल विकास को बढ़ाने के उद्देश्य से मानाया जाता है। इस दिवस की शुरुआत 15 जुलाई, 2015 से किया गया। इस दिन को मनाने का खास उद्देश्य है युवाओं की स्किल और उनके कामों को बढ़ाना है। जिससे युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य ने नई ईवी नीति का अनावरण किया ?

उत्तर - महाराष्ट्र 


महाराष्ट्र सरकार ने “महाराष्ट्र इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति, 2021” का अनावरण किया है।



प्रश्न - NTPC किस जगह भारत का सबसे बड़ा सौर पार्क स्थापित करेगा ?

उत्तर - कच्छ के रण में


भारत का सबसे बड़ा सोलर पार्क:

NTPC REL गुजरात के कच्छ के रण में 4.75 गीगावाट अक्षय ऊर्जा पार्क स्थापित करेगा। यह भारत का सबसे बड़ा सोलर पार्क होगा, जिसका निर्माण देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी करेगी।


प्रश्न - रेलवे ट्रैक के ऊपर बनाया गया भारत का पहला 5 सितारा होटल कहा स्थित है ?

उत्तर - गुजरात के गांधीनगर में


गुजरात के गांधीनगर में एक पांच सितारा होटल (Five Star Hotel) बनाया गया है. आप सोच रहे होंगे कि इसमें खास क्या है. खास बात ये है कि इस ये पांच सितारा होटल रेलवे स्टेशन पर बना है. इतना ही नहीं इस रेलवे स्टेशन को भी कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। 


प्रश्न - भारत टोक्यो ओलंपिक के लिए कितने  लोगों का दल भेजेगा ?

उत्तर -  228 लोगों का


भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने मंगलवार को कहा कि भारत 119 खिलाड़ियों सहित टोक्यो ओलंपिक के लिए 228 सदस्यीय दल भेजेगा. ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत के दौरान बत्रा ने बताया कि 119 खिलाड़ियों में से 67 पुरुष और 52 महिला प्रतिभागी हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment