16 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



16 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - ड्रोन नियम, 2021 का मसौदा किसने जारी किया ?

उत्तर - नागरिक विमानन मंत्रालय ने


ड्रोन नियम, 2021 के तहत ड्रोन कवरेज को 300 किलोग्राम से बढ़ाकर 500 किलोग्राम किया गया। इसमें ड्रोन टैक्सी को भी शामिल किया गया है। समस्त ड्रोन प्रशिक्षण और परीक्षण अधिकृत ड्रोन स्कूल करेगा। डीजीसीए प्रशिक्षण की शर्तें तय करेगा, ड्रोन स्कूलों के संचालन को देखेगा और ऑनलाइन पायलट लाइसेंस प्रदान करेगा।


प्रश्न - स्किल इंडिया मिशन के वर्ष 2021 तक कितने साल पुरे हो चुके है ?

उत्तर - 6 साल 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई 2021 को विश्व युवा कौशल दिवस 2021 और स्किल इंडिया मिशन की छठी वर्षगांठ के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित किया।


प्रश्न - कैबिनेट ने कोकिंग कोल पर किस देश के साथ समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है ?

उत्तर - रूस


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोकिंग कोल में सहयोग पर भारत और रूस के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दी। कोकिंग कोल का उपयोग स्टील बनाने के लिए किया जाता है। इस्पात मंत्रालय (भारत) और ऊर्जा मंत्रालय (रूस) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।


प्रश्न - कैबिनेट ने किस देश के साथ स्वास्थ्य पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है ?

उत्तर - डेनमार्क


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (भारत) और स्वास्थ्य मंत्रालय (डेनमार्क) के बीच स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्रों में सहयोग पर समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दे दी है।


प्रश्न - ICMR के अनुसार भारत में तीसरी लहर के आने की आशंका की माह में है ?

उत्तर - अगस्त 


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) डिवीजन ऑफ एपिडिमियोलॉजी एंड कम्युनिकेबल डिजीजेज के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने एक न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर देशव्यापी होगी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment