17 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



17 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में गर्मी के प्रति सहनशील कोविड वैक्सीन किसने विकसित की है ?

उत्तर - IISc-Mynvax ने


भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बेंगलुरु ने एक गर्मी-सहनशील COVID-19 वैक्सीन तैयार किया है। जानवरों पर अध्ययन करते समय, यह सभी मौजूदा चिंताजनक SARS-CoV-2 रूपों के खिलाफ प्रभावी पाया गया।


प्रश्न - भारत की पहली ‘Monk Fruit’ की खेती भारत में कहा हुई है ?

उत्तर - हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में


हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में चीन से लाये गये ‘monk fruit’ की खेती शुरू हो गई है। इस फल को हिमाचल प्रदेश में फील्ड परीक्षण के लिए पालमपुर स्थित वैज्ञानिक अनुसंधान और औद्योगिक प्रौद्योगिकी परिषद-हिमालयी जैव-संसाधन प्रौद्योगिकी संस्थान (CSIR-IHBT) द्वारा पेश किया गया था।


प्रश्न - हरियाणा के किस शहर में देश का पहला अनाज एटीएम खोला गया है?

गुरुग्राम


देश का पहला 'ग्रेन एटीएम' गुरुग्राम में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है. यह मशीन एक बार में पांच से सात मिनट के भीतर 70 किलो तक अनाज निकाल सकती है. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब उपभोक्ताओं को खाद्यान्न लेने के लिए सरकारी राशन डिपो के सामने कतार में नहीं लगना पड़ेगा क्योंकि हरियाणा सरकार उपभोक्ताओं को 'अनाज एटीएम' उपलब्ध कराएगी। 


प्रश्न - आंध्र प्रदेश सरकार ने ओबीसी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आय सीमा 6 लाख से बढ़ाकर कितने लाख रुपये कर दी है?

उत्तर - 8 लाख रुपये


आंध्र प्रदेश सरकार ने ओबीसी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आय सीमा 6 लाख से से 8 लाख रुपये कर दी है. आंध्र प्रदेश सरकार ने शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश और नियुक्तियों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए 15 जुलाई 2021 से 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करना शुरू कर दिया है। 


प्रश्न - शाहरुख़ खान एवं संजय दत्त के बाद निम्न में से किस भारतीय को दुबई ने गोल्डन वीजा जारी किया है?

उत्तर - सानिया मिर्जा


भारतीय महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को दुबई का गोल्डन वीजा मिला है. बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और संजय दत्त के बाद सानिया मिर्जा यह वीजा पाने वालीं तीसरी भारतीय बन गई हैं. यह वीजा मिलने के बाद सानिया अपने पति पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मल्लिक के साथ 10 साल तक यूएई में रह सकते हैं. यह वीजा हर किसी को नहीं मिलता है. दुबई का गोल्डन वीजा कुछ खास वर्ग के लोगों को दी जाती है, जिसमें निवेशक, उद्यमी, उत्कृष्ट प्रतिभा वाले व्यक्ति मसलन शोधकर्ता, मेडिकल पेशेवर, वैज्ञानिक और छात्र शामिल हैं। 


प्रश्न - .हाल ही में किस देश ने जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है?

उत्तर - वियतनाम


वियतनाम ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए, जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. देश में लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों पर लगाम लगाने और वैक्सीन की आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया गया है. जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को मंजूरी, दक्षिण पूर्व एशियाई देश में समर्थित छठा ब्रांड है. वियतनाम के अब तक के सबसे खराब संक्रमण के दौर से गुजर रहा है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 16 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment