18 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



18 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - मंकीपॉक्स (Monkeypox) का पहला मामला कहा सामने आया है ?

उत्तर - टेक्सास में


अमेरिका के टेक्सास में एक व्यक्ति ‘मंकीपॉक्स’ से संक्रमित पाया गया है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है। 


प्रश्न - जुलाई 2021 में आयोजित 7वीं ब्रिक्स श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता किस देश ने की?

उत्तर - भारत


पांच ब्रिक्स देशों-ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के श्रम मंत्रियों ने ब्रिक्स श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। भारत के केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने 7वीं ब्रिक्स बैठक की अध्यक्षता की। पांच देशों ने मजबूत राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं, समावेशी श्रम बाजारों और सामाजिक सुरक्षा प्रणालियों के साथ रिकवर करने का संकल्प लिया।


प्रश्न - भारत ने हाल ही में किन देशों के साथ एक वर्चुअल समुद्री अभ्यास ‘एक्सरसाइज शील्ड’ (Exercise Shield) आयोजित किया?

उत्तर - श्रीलंका और मालदीव


भारतीय, श्रीलंकाई नौसेनाओं और मालदीव के राष्ट्रीय रक्षा बल ने मादक पदार्थों, समुद्री खोज और बचाव अभ्यास ‘एक्सरसाइज शील्ड’ का आयोजन किया। इसका उद्देश्य क्षेत्र में नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रक्रियाओं को साझा करना है।


प्रश्न - हाल ही में खबरों में रहीं गिरा साराभाई किस क्षेत्र से जुड़ी थीं?

उत्तर - वास्तुकला


अनुभवी वास्तुकार (architect) और डिजाइनर गिरा साराभाई का हाल ही में 97 वर्ष की आयु में आयु संबंधी बीमारी के कारण निधन हो गया। उन्होंने दुनिया के शीर्ष अधिकांश लोगों को संकाय के रूप में लाकर राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (NID) की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने केलिको म्यूज़ियम ऑफ़ टेक्सटाइल्स (Calico Museum of Textiles) की भी स्थापना की, जिसमें देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों के वस्त्रों के कुछ दुर्लभ नमूने हैं।


प्रश्न - यूके ने 50 वर्षों में पहली बार किस देश को सेब का निर्यात किया है?

उत्तर - भारत


यूके ने 50 वर्षों में पहली बार भारत को सेब का निर्यात किया है. नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 2019 में यूके और भारत के बीच व्यापार लगभग 23 बिलियन पाउंड था. दोनों देश रोडमैप 2030 टाइमलाइन के तहत व्यापार मूल्य को दोगुना करना चाहते हैं. भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता (Free Trade Agreement) यूके की सेवा कंपनियों को भारतीय बाजार में व्यापार करने और अंतर्राष्ट्रीय सेवा केंद्र के रूप में यूके की स्थिति को बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment