19 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



19 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न -  एशिया का पहला राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र कहा बनने जा रहा है ?

उत्तर - बिहार राज्य के पटना शहर में 


भारत और एशिया का पहला राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र (NDRC) बिहार राज्य के पटना विश्वविद्यालय परिसर में गंगा नदी के तट पर स्थापित किया जाएगा. मानसून के मौसम के बाद इस केंद्र पर काम शुरू होने की उम्मीद है। 


प्रश्न - नेपाल के नए प्रधानमंत्री कौन है ?

उत्तर - शेर बहादुर देउबा


नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने रविवार को बहाल हुए संसद के निचले सदन में विश्वास मत हासिल कर लिया। 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में देउबा सरकार के पक्ष में 165 मत पड़े, जबकि 83 सांसदों विरोध में मत दिया। नेपाल के 249 सांसदों ने मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लिया जबकि एक सांसद उपस्थित रहते हुए तटस्थ बना रहा। देउबा को संसद का विश्वास हासिल करने के लिए कुल 136 मतों की आवश्यकता थी।


प्रश्न - अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला कौन है ?

उत्तर - सिरीशा बांदला


सार एयरोनॉटिकल इंजीनियर शिरिषा बांदला रविवार को अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की तीसरी महिला बन गईं। उन्होंने न्यू मैक्सिको से ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रानसन सहित वर्जिन गैलेक्टिक के पूर्ण चालक दल सदस्य के साथ उपकक्षीय परीक्षण उड़ान भरी।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने  क्वारंटीन का उल्लंघन करने वाले कोविड रोगियों को आपराधिक रूप से दोषी ठहराया है ?

उत्तर - इजराइल 


इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि जानबूझकर क्वारंटीन का उल्लंघन करने वाले सत्यापित कोरोनावायरस रोगियों को आपराधिक रूप से दोषी ठहराया जाएगा और कानून के तहत पूरी सीमा तक निपटा जाएगा।


प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, बेनेट ने रविवार को एक कैबिनेट बैठक के दौरान यह घोषणा की।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment